रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से देश के सबसे बड़े ऑनलाइन एग्जाम कहे जाने वाले असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियनों (ग्रुप सी) के पदों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। आपको बता दें कि पहले चरण की परीक्षा जो कि कंप्यूटर-आधारित होगी उसका आयोजन 9 अगस्त, 2018 से शुरू किया जाएगा।

रेलवे की ओर से परीक्षा से कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। इस बीच, आरआरबी का कहना है कि उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन में उनके द्वारा चुनी गई भाषा के बावजूद सूचीबद्ध 15 भाषाओं में से किसी एक को भी चुन सकते हैं।

इससे पहले, आरआरबी ने उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन जारी करके सूचित किया था कि असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और तकनीशियनों (ग्रुप सी) की पदों के लिए वैकेंसियों की संख्या 26,502 से बढ़ाकर 60,000 कर दी गई है। बढ़ी हुई रिक्तियों का विवरण आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट कर दिया गया है।

इससे पहले सीबीटी के लिए रेलवे की तरफ से मॉक लिंक 26 जुलाई को एक्टिवेट किया गया था। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है वो आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं।

आरआरबी एएलपी और तकनीशियन पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा-

अभ्यर्थियों को 60 मिनट के भीतर 75 ऑबजेक्टिव टाइप सवालों को हल करना होगा। इसके अलावा विकलांग व्यक्तियों को 80 मिनट दिए जाएंगे। भारतीय रेलवे द्वारा विज्ञापित इन भर्तियों के लिए इस बार लगभग 15 मिलियन लोगों ने आवेदन किया है।

ऐसे डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड-

1) आरआरबी की क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाएं जहां से आपने आवेदन किया है।

2) एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।

3) आवश्यक विवरण के साथ लॉगिन करें।

4) एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।

5) एक प्रिंटआउट लें और इसे अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करें।

Related News