एक निजी जासूस का काम हमेशा कई लोगों के लिए एक सपना काम रहा है। हम बचपन से ही जासूसों की कहानियां पढ़ते आए हैं। जासूस और अपराध उपन्यास अभी भी बहुत लोकप्रिय हैं।

लेकिन आधुनिक जीवन और कठोर वास्तविकता की जटिलता ने लोगों को अपने वास्तविक जीवन में वास्तविक और पेशेवर जासूसों के बारे में भी सोचा है। शुरुआत से अच्छी तरह से योजना बनाकर आप एक निजी जांचकर्ता या लोकप्रिय कथाओं में एक निजी जासूस में करियर बना सकते हैं।

प्राइवेट डिटेक्टिव

एक पेशेवर डिटेक्टिव के पास काफी फील्ड होती हैं जहां वह अपना ऑपरेटर चला सकता है और अच्छी तरह से कमा सकता है। घरेलू समस्याओं से कॉर्पोरेट खुफिया से निजी जासूस की नौकरी प्रोफ़ाइल विविध है। निजी जांचकर्ता नौकरी प्रोफाइल के सभी पहलुओं पर चर्चा की गई है।

कोई भी जो निजी जासूसी में अपना करियर बनाना चाहता है तो उन्हें इसको लेकर पूरी तरह कोन्फिडेंट होना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी को भारत में निजी जासूस के रूप में काम करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है। भारत में हमारे पास करियर के रूप में निजी जांच का अध्ययन करने के लिए कई संस्थान नहीं हैं। एक स्नातक की डिग्री बुनियादी योग्यता के रूप में लिया जाता है।

कानून और व्यवस्था के ज्ञान, व्यावहारिक ज्ञान, कंप्यूटर की जानकारी इस क्षेत्र में आसान आती है। तो आपका कानून और डिफेंस के बारे में पता होने की जरुरत होती है। लेकिन कुछ ऐसे संस्थान हैं जहां आप निजी जांच में पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर सकते हैं।

भारत में निजी जांच का अध्ययन करने के लिए संस्थान हैं

इंदौर क्रिश्चियन कॉलेज, इंदौर

राष्ट्रीय जांच संस्थान, नई दिल्ली

Related News