भारत के एजुकेशन के बोर्ड को हालातों को देखें तो इसमें ससुधार जरूर गए हैं लेकिन फिर भी मानव विकास सूचकांक के मूल्यों के अनुसार कुछ खास फर्क नहीं पड़ा है। साक्षरता दर में भी कोई खास फर्क देखने को नहीं मिल रहा है।

भले ही इस क्षेत्र में अभी हमारा रास्ता लंबा हो लेकिन फिर भी देश ने पहले की अप्रक्षा प्रगति तो की ही है। इस प्रगति में सीबीएसई ने भारत के एजुकेशन सिस्टम में सबसे तेजी से विकास किया है। आज हम आपको सीबीएससी बोर्ड के 5 सबसे बेस्ट स्कूलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुराम, नई दिल्ली
दिल्ली पब्लिक स्कूल आरकेपुरम में है। ये बेस्ट सीबीएससी स्कूलों में से एक है। इस स्कूल की स्थापना 1972 में की गई थी। यहाँ पर हाई प्रोफाइल टीचर है और स्कूल की पढ़ाई भी काफी अच्छा है। इस स्कूल में एडमिशन के लिए एक दो स्टेज वाली वोटिंग प्रोसेस होती है। इसके बाद रिटर्न एग्जाम और इंटरव्यू होता है।

दिल्ली पब्लिक स्कूल, वसंत कुंज, नई दिल्ली
डीपीएस वसंत कुंज पिछले 10 सालों में सीबीएसई की टॉप स्कूलों की लिस्ट में शुमार हो गया है। इस स्कूल की स्थापना 1991 में हुई थी। पढ़ाई के साथ साथ छात्रों के विकास के लिए उन्नत तरीकों को अपनाने पर भी यहाँ ध्यान दिया जाता है।

द मदर्स इंटरनेशनल स्कूल, नई दिल्ली
द मदर्स इंटरनेशनल स्कूल भी एक ऐसा नाम है जो बेस्ट सीबीएससी स्कूलों की लिस्ट में शामिल है। 1956 में अपनी स्थापना के बाद से ही इस स्कूल ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। स्कूल पढ़ाई के साथ साथ अकेडमिक गतिविधियों पर भी काफी अधिक ध्यान देता है।

दिल्ली पब्लिक स्कूल, मथुरा रोड, नई दिल्ली
सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध, डीपीएस, मथुरा रोड़ का इतिहास 60 से भी अधिक सालों का रहा है। यह भी एक अच्छा स्कूल है।

नेशनल पब्लिक स्कूल, बैंगलोर
1982 में स्थापित, नेशनल पब्लिक स्कूल का नाम भी अव्वल स्कूलों में होता है। यहां का माहौल छात्रों को सीखने के कई अवसर प्रदान करता है जो छात्रों के अनुकूल है।

Related News