विज्ञान के कई ऐसे फैक्ट्स हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं। विज्ञान से जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट्स भी हैं जिन पर यकीन करना भी मुश्किल है। आज हम आपको विज्ञान के ऐसे ही गजब के फैक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इन फैक्ट्स के बारे में।

1 जितने गलैक्सी में तारे नहीं है उतने इस दुनिया में पेड़ हैं।
स्नॉप्स की रिपोर्ट में नासा के विशेषज्ञों का मानना है कि मिल्की वे आकाशगंगा में 100 अरब से 400 बिलियन सितारे हो सकते हैं। हालांकि, नेचर पत्रिका में प्रकाशित किये गए एक लेख के अनुसार दुनिया भर के पेड़ों की संख्या 3.04 ट्रिलियन है।

2. ठंडा पानी गर्म पानी की अपेक्षा तेजी से जम जाता है अर्थात बर्फ में बदल जाता है।
अगर आप फ्रीजर में गर्म पानी को रख कर जमाएंगे तो वो ठंडे पानी की अपेक्षा जल्दी जम जाएगा। वैज्ञानिकों का मानना है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि जब पानी गर्म होता है तो उनके कणों के वेगों में एक विशिष्ट स्वभाव होता है। जिस से यह आसानी से जम जाता है।

3. स्पेस में गुरुत्वाकर्षण बल नहीं होता
आपको यह बात पता नहीं होगी लेकिन स्पेस यानि कि अंतरिक्ष में गुरुत्वाकर्षण बल नहीं होता है। इसलिए पृथ्वी छोड़ने के बाद अंतरिक्ष-यात्रियों की ऊंचाई एक-दो इंच बढ़ जाती है।

4. टिड्डों के कान उनके पेट में होते हैं
मनुष्यों के विपरीत टिंडों के कान उनके पेट में होते हैं। यह एक पतली मेम्ब्रेन होती है जिसे ईयरडम कहते हैं। इसकी मदद से वे सुन सकते हैं।

5. हम अपने सलाइवा या लार के कारण ही किसी चीज का टेस्ट ले सकते हैं।
भोजन के स्वाद के लिए, हमें अपने लार की मदद लेनी पड़ती है । इसके माध्यम से ही स्वाद कलियों पर रिसेप्टर्स द्वारा रसायनों का पता लगाया जा सकता है।

Related News