क्रिकेटर्स, बॉलीवुड स्टार या नेता इन सब की एजुकेशन के बारे में अगर कभी बात करें तो हमें हमेशा ही कुछ ना कुछ हैरानी वाला ही पता चलता है। आज हम बात कर रहे हैं क्रिकेट के धुरंधर की जो पिच पर तो काफी लंबी पारी खेलते हैं लेकिन एजुकेशन के मामले में ये 12वीं के आगे टिक नहीं पाए। आज कुछ ऐसे क्रिकेटरों की बात करते हैं जिनकी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

इस लिस्ट में कुछ ऐसे ही नाम हैं जिनके बारे में जानकर आप यकीन नहीं करेंगे।

विराट कोहली-


भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को कौन नहीं जानता हैं उन्होंने जिस उम्र में जो काम किया है या उनकी कामयाबी के किस्से आज हर किसी जुबां पर हैं। विराट कोहली क्रिकेट के मामले में जितने धुरंधर हैं वो पढ़ाई के मामले में उतने ही कमजोर हैं। विराट कोहली 12वीं तक पढ़ाई कर पाए जिसके बाद वो आगे कभी कॉलेज नहीं जा सकें।

सचिन तेंदुलकर-

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का मास्टर या गॉड कहा जाता है लेकिन पढ़ाई के मामले में वे कमजोर हमेशा से ही रहें। 16 साल की उम्र में उन्होंने जो काम किया उसको हर कोई जानता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सचिन 12वीं क्लास में ही आउट हो गए थे जिसके बाद वो कभी वापस खेल ही नहीं पाए।

युवराज सिंह-

क्रिकेट जगत में 6 गेंद पर 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड चाहें ऑलराउंडर युवराज सिंह के नाम हों लेकिन पढ़ाई के मामले में वो हमेशा से ही कमजोर रहे हैं। युवराज सिंह की क्वालिफिकेशन में 12वीं क्लास के बाद कोई भी रिकॉर्ड नहीं जुड़ पाया।

शिखर धवन-


क्रिकेट जगत में रोज नई ऊंचाइयां छूते शिखर धवन अपनी पढ़ाई के मामले में कमजोर रह गए। धवन ने 12वीं के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ दी और आगे कभी वो कॉलेज नहीं गए।

हार्दिक पांड्या-


क्रिकेट टीम में आज के सबसे स्टाइलिश बॉलर माने जाने वाले हार्दिक पांड्या के लुक और स्टाइल आज सभी की जुबां पर छाए हुए हैं लेकिन क्या आपको पता है कि एजुकेशन के मामले में हार्दिक पांड्या ने 9वीं तक ही पढ़ाई की है।

Related News