एक अच्छा हैकर होने के लिए किन स्किल्स का होना जरुरी है? चूंकि हैकर सबसे कुशल सूचना प्रौद्योगिकी विषयों में से एक है इसलिए इसे आईटी प्रौद्योगिकियों और तकनीकों के व्यापक ज्ञान की आवश्यकता है। वास्तव में एक महान हैकर होने के लिए कई चीजों में मास्टर होने की जरुरत होती है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन चीजों में आपको मेहनत करने की जरुरत है।

बेसिक कंप्यूटर स्किल्स

एक हैकर बनने के लिए आपको कुछ बुनियादी कंप्यूटर स्किल्स की आवश्यकता होती है। ये स्किल शब्द दस्तावेज़ बनाने या इंटरनेट को क्रूज़ करने की क्षमता से परे जाते हैं। आपको विंडोज़ में कमांड लाइन का उपयोग करने, रजिस्ट्री को संपादित करने और अपने नेटवर्किंग पैरामीटर सेट करने में सक्षम होना चाहिए।

नेटवर्किंग स्किल्स

आपको नेटवर्किंग की मूलभूत बातें समझने की आवश्यकता है। इन सभी चीजों के बारे में आपको पता होना चाहिए।

डीएचसीपी

नेट

subnetting

आईपीवी 4

आईपीवी 6

सार्वजनिक वी निजी आईपी

डीएनएस

रूटर और स्विच

VLANs

ओ एस आई मॉडल

मैक एड्रेसिंग

एआरपी

लाइनएक्स स्किल्स

एक हैकर बनने के लिए लाइनक्स स्किल विकसित करना बेहद महत्वपूर्ण है। हैकर के रूप में उपयोग किए जाने वाले लगभग सभी टूल्स इसी से बनाए जाते हैं।

वर्चुअलाइजेशन

वर्चुअलबॉक्स या वीएमवेयर वर्कस्टेशन जैसे वर्चुअलाइजेशन सॉफ़्टवेयर पैकेजों में से किसी एक का उपयोग करने में आपको कुशल बनने की आवश्यकता है। आदर्श रूप में, आपको असली दुनिया में बाहर ले जाने से पहले अपने हैक्स का अभ्यास करने के लिए एक सुरक्षित वातावरण की आवश्यकता है। एक आभासी वातावरण आपको उनके साथ रहने से पहले अपने हैक्स का परीक्षण और परिष्कृत करने के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करता है।

सिक्योरिटी और तकनीक

एक अच्छा हैकर सुरक्षा अवधारणाओं और प्रौद्योगिकियों को समझता है। सुरक्षा प्रशासकों द्वारा स्थापित रोडब्लॉक को दूर करने का एकमात्र तरीका उनसे परिचित होना है। हैकर को पीकेआई (सार्वजनिक कुंजी बुनियादी ढांचा), एसएसएल (सुरक्षित सॉकेट परत), आईडीएस (घुसपैठ का पता लगाने सिस्टम), फायरवॉल इत्यादि जैसी चीजों को समझना चाहिए।

वायरलेस टेक्नॉलोजी

वायरलेस हैक करने में सक्षम होने के लिए, आपको पहले समझना होगा कि यह कैसे काम करता है। एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम (WEP, WPA, WPA2), चार-तरफा हैंडशेक और WPS जैसी चीजें। इसके अलावा, कनेक्शन और प्रमाणीकरण के लिए प्रोटोकॉल और वायरलेस प्रौद्योगिकियों पर कानूनी बाधाओं जैसे चीजों को समझना।

इसके लिए इन चीजों की भी आपको नॉलेज होना चाहिए।

स्क्रिप्टिंग

डेटाबेस स्किल्स

वेब अप्लिकेशन

फोरेंसिक

एडवांस टीसीपी / आईपी

क्रिप्टोग्राफी

रिवर्स इंजीनियरिंग

Related News