आज दुनिया विज्ञान और तकनीक द्वारा संचालित है। इन दिनों होने वाले अधिकांश संचार प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित होते हैं। इलेक्ट्रॉनिक घरेलू उपकरणों मैनुअल के साथ आते हैं। इसके अलावा, विभिन्न वैज्ञानिक विभाग एक दूसरे के साथ तकनीकी दस्तावेजों के आधार पर संवाद करते हैं जो उनके बीच आदान-प्रदान होते हैं।

अब, एक व्यक्ति जो विज्ञान के किसी विशेष डोमेन में विशेषज्ञ है, वह किसी अन्य डोमेन में विशेषज्ञ नहीं हो सकता है। हालांकि, हमारे सामने एक विशेष उत्पाद लाने के लिए, विशेषज्ञता के विभिन्न वैज्ञानिक क्षेत्रों के लोगों के सहयोग की आवश्यकता होगी। ऐसी स्थिति में, यह महत्वपूर्ण है कि किसी विशेष वैज्ञानिक समूह द्वारा लिखे गए दस्तावेज दूसरों द्वारा स्पष्ट रूप से समझा जाए।

इस तरह के पत्रिका लेखों को एक स्पष्ट रूप से तैयार करना ताकि तकनीकी संचारकों का कर्तव्य शामिल कोई संचार अंतर न हो। कुछ कंपनियों में, उन्हें तकनीकी राइटर्स के रूप में भी जाना जाता है। ये लोग उपयोगकर्ता के उत्पाद मैनुअल भी तैयार करते हैं।

योग्यता

तकनीकी लेखन में विभिन्न प्रकार की नौकरियां हैं और उनमें से प्रत्येक के लिए विभिन्न शैक्षणिक योग्यताएं हैं। अधिकांश क्षेत्र पत्रकारिता में तीन साल की स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवारों को पसंद करते हैं। विशिष्ट क्षेत्रों के लिए, ग्राफिक डिज़ाइन, आर्किटेक्चर, कानून, चुने गए पेशेवर क्षेत्र में स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाती है।

स्किल सेट

एक तकनीकी लेखक की सबसे महत्वपूर्ण गुणवत्ता है विस्तार से उन्मुख होना। आपको जटिल वैज्ञानिक सिद्धांतों को समझने और दर्शकों को इस तरह पेश करने में सक्षम होना चाहिए ताकि यह एक आम आदमी द्वारा आसानी से समझ में आ सके।

सॉफ़्टवेयर स्किल

तकनीकी लेखक के रूप में एक चिह्न बनाने के लिए, किसी को कई नौकरी-विशिष्ट सॉफ़्टवेयर का पूर्ण ज्ञान होना चाहिए। इसमें माइक्रोसॉफ्ट विसियो, एडोब फ्रेममेकर, वर्डप्रेस और नोटपैड ++ शामिल होंगे। इन दिनों, अधिकांश डेस्कटॉप और वेब-आधारित अनुप्रयोगों में एडोब रोबोहेल्प तकनीकी दस्तावेज सॉफ़्टवेयर के रूप में उपयोग किया जाता है।

नौकरी

भारतीय विनिर्माण क्षेत्र वह है जो तेजी से प्रगति कर रहा है। सरकार की पहलों को बढ़ावा देने के साथ, विकास प्रकृति में तेजी आई है। यह इस क्षेत्र में नौकरी के अवसरों का एक नया उदय पैदा कर रहा है। घर और कार्यस्थल दोनों में प्रौद्योगिकी पर बढ़ती निर्भरता के साथ, इस क्षेत्र में कई नए नौकरी के अवसर आने की उम्मीद है।

Related News