दक्षिण रेलवे ने योग्य उम्मीदवारों से अपरेंटिस पोस्ट के लिए एप्लिकेशन मांगे हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 1346 पदों पर भर्ती की जाएगी। अपरेंटिस पोस्ट के लिए उम्मीदवार दक्षिण रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट sr.indianrailways.gov.in के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर अप्लाई करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2022 है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन पदों पर होगी भर्ती :

1. फ्रेशर के लिए - 110 पद

2. आईटीआई के लिए - 1233 पद

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है जिसके लिए आप अधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करके योग्यता की जानकारी ले सकते हैं।

* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 15 साल से अधिक होनी चाहिए और फ्रेशर्स/एक्स-आईटीआई, एमएलटी के लिए 22/24 साल पूरा नहीं होना चाहिए. ओबीसी के लिए तीन साल, एससी-एसटी उम्मीदवारं के लिए पांच साल और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए अपर एज छूट 10 साल है।

* यह करें आवेदन :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से अपरेंटिस पदो के लिए इच्छुक उम्मीदवार दक्षिण रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट sr.indianrailways.gov.in के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

* आवेदको के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से दक्षिण रेलवे में अपरेंटिस पदो के लिए आवेदन करने के लिए 100 रुपये एप्लिकेशन फीस के तौर पर चुकानी होगी।

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। दीवारों के लिए मेरिट लिस्ट दसवीं और बारहवीं तथा आईटीआई में प्राप्त नंबरों के आधार पर तैयार की जाएगी।

Related News