Rajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection Board (RSMSSB) की तरफ से आने वाली 12 अगस्त को लोअर डिवीजन क्लर्क की परीक्षा का आयोजन होने वाला है। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड विभाग की वेबसाइट पर कल शाम जारी कर दिए गए थे। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं परीक्षा का पैटर्न और जानते हैं कि एक लोअर डिवीजन क्लर्क को कितनी मिलती है सैलरी।

लोअर डिवीजन क्लर्क- उम्र मानदंड

इस परीक्षा के लिए निर्दिष्ट एकमात्र योग्यता उम्र है जिसके लिए उम्मीदवार को 18-27 साल की उम्र के बीच होना चाहिए।

एलडीसी परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता-

लोअर डिवीजन क्लर्क परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए, उम्मीदवार के पास निम्न योग्यताएं होनी चाहि जिनमें से एक उम्मीदवार को 12वीं क्लास पास किया हुआ या किसी विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री हासिल किया हुआ होना चाहिए। इसके अलावा एक उम्मीदवार को 35 शब्द प्रति मिनट की स्पीड से टाइपिंग आनी चाहिए।

बोर्ड द्वारा जारी किए गए हालिया विवरणों के मुताबिक, परीक्षा पूरे देश में फैले विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन आयोजित की जाती है। एक आवेदक अपने विवरण ऑनलाइन जमा करते समय परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए परीक्षा केंद्र चुन सकता है। अनारक्षित और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने की फीस केवल 200 रुपये है और एससी /एसटी, दिव्यांग, पूर्व सैनिकों और महिला वर्ग के उम्मीदवारों के फीस नहीं है।

एलडीसी परीक्षा प्रोसेस-

लोअर डिवीजन क्लर्क की स्थिति के लिए परीक्षा में एक लिखित परीक्षा और एक टाइपिंग टेस्ट होता है, जिसमें से दोनों पास करना आवश्यक हैं। लिखित परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। लिखित परीक्षा का ये पैटर्न रहता है-

लिखित परीक्षा जनरल इंटेलिजेंस, अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक योग्यता जैसे सेक्शन से 50-50 सवाल पूछे जाते हैं जिनको करने के लिए 2 घंटे का समय दिया होता है।

टाइपराइटिंग टेस्ट-

टाइपराइटिंग टेस्ट में एक पेपर होगा। उम्मीदवार के पास 35 डब्लूपीएम की अंग्रेजी टाइपिंग स्पीड और 30 डब्लूपीएम की हिंदी टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए।

लोअर डिवीजन क्लर्क की सैलरी-

यदि आप लोअर डिवीजन क्लर्क के पद के लिए आवेदन कर रहे हैं तो पे बैंड-1 में आपको INR 5,200 - 20,200 + INR 1900 ऐ-ग्रेड पे के बीच सैलरी दी जाती है।

Related News