इंटरनेट डेस्क. भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 52 पदों पर भर्ती की जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी ITBP Constable Recruitment 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वेकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. कांस्टेबल (एनिमल ट्रांसपोर्ट) के - 52 पद

* किस वर्ग के लिए कितने पद :

1. सामान्य वर्ग के लिए - 33 पद,

2. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए - 5 पद,

3. अनुसूचित जाति वर्ग के लिए - 2 पद,

4. अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए - 12 पद,

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए।

* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कॉन्स्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले आवेदक की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन शुरू होने की तिथि : 29 अगस्त 2022

2. आवेदन करने की अंतिम तिथि : 27 सितंबर 2022

* यहां करें आवेदन :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक अभ्यर्थी भारत तिब्बत सीमा पुलिस की वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर 29 अगस्त से 27 सितंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

* आवेदक के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को 100 रूपये आवेदन शुल्क जमा कराना होगा।

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए चयन फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

* चयनित अभ्यर्थियों को इतना मिलेगा वेतन :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से चयनित अभ्यर्थियों को वेतन मैट्रिक्स लेवल 3 के तहत 21700 रुपए से 69100 रुपए महीने तक का वेतन दिया जाता है।

Related News