इंटरनेट डेस्क। एक समय था जब हर कोई सरकारी नौकरी पाना चाहता था लेकिन आज छात्र प्राइवेट सेक्टर में भी काफी रूचि दिखा रहे हैं, कारण यह है कि अब प्राइवेट सेक्टर में गवर्नमेंट सेक्टर से भी ज्यादा सैलरी मिलती है। लेकिन इसका मतलब यह जरा भी नहीं है कि कैंडिडेट्स अब गवर्नमेंट जॉब्स के लिए अप्लाई नहीं करते हैं, हर साल लाखों की संख्या में कैंडिडेट्स अलग अलग गवर्नमेंट पोस्ट्स के लिए अप्लाई करते हैं। आज हम आपको 5 ऐसी सरकारी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि सब से बेस्ट है और इनमे सैलरी भी काफी अधिक होती है। आइये जानते हैं इनके बारे में।

सिविल सर्विस ऑफिसर

देश में इस नौकरी को सबसे प्रतिष्ठित माना जाता है। इस नौकरी में सैलरी, मान सम्मान और रुतबा सब कुछ होता है। यूपीएससी की परीक्षा पास करने वालों को ही इस नौकरी को करने का मौका मिलता है। एक आईएएस अधिकारी को 2.18 लाख रुपये प्रति महीने मिलते हैं।

पीएसयू में नौकरी

पब्लिक सेक्टर में पीएसयू क्षेत्र की नौकरी भी बेस्ट मानी जाती है। मोटी सैलरी के साथ साथ इसमें कैंडिडेट्स को घर और कई अन्य सुविधाएं भी मिलती है। कोल इंडिया लिमिटेड जैसी पीएसयू क्षेत्र की कंपनी में काम करने वालों को 10 से 12 लाख रुपये की सलैरी मिलती है। वहीं इंडियन ऑयल कॉपरेशन में काम करने वालों को 8 से 9 लाख रुपये सालाना की सैलरी देता है।

वैज्ञानिक

वैज्ञानिक बन कर भी काफी अधिक पैसा कमाया जा सकता है। इस नौकरी के तहत इनिशियल जॉब करने वाले एस एंड एसडी ग्रेड में औसतन 60 हजार रुपये मासिक सैलरी मिलती है। इसके साथ ही उन्हें मेडिकल और अन्य सुविधाएँ भी मिलती है। अलग अलग शहरों में रहने पर उनको किराया भी दिया जाता है जिस से वे आसानी से रह सकें। एक्सपीरियंस के साथ सैलरी में और भी इजाफा होता रहता है।

डॉक्टर

सरकारी अस्पतालों में नौकरी करने वाले डॉक्टरों की सैलरी भी दूसरे सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों से ज्यादा होती है। इंटर्नशिप के दौरान कोई डॉक्टर आसानी से 15 से 20 हजार रुपए कमा सकता है। एक्सपीरियंस के साथ सैलरी बढ़ती जाती है। एक सीनियर डॉक्टर को हर महीने 50 हजार से 90 हजार रुपये तक मिलते हैं।

यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर

सरकारी कॉलेज में पढ़ाने वाले प्रोफेसर की सैलरी प्राइवेट कॉलेजों में पढ़ाने वाले प्रोफेसर से ज्यादा होती है। सरकारी कॉलेज में पढ़ाने वाले प्रोफेसर की सैलरी 80 से 90 हजार रुपये के बीच होती है।

Related News