PC: abplive

भारत में सरकारी नौकरियाँ बेहद ही सुरक्षित होती है जो एक सम्मान के साथ साथ अच्छी खासी इनकम भी आपको दिलाती है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा को दुनिया की तीसरी सबसे कठिन परीक्षा का दर्जा दिया गया है, जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि इसे पास करना कितना कठिन है।

यूपीएससी के माध्यम से दी जाने वाली विभिन्न भूमिकाओं में से सबसे अधिक मांग भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की है। आइए एक आईएएस अधिकारी के वेतन के बारे में जानें।

एक आईएएस अधिकारी का वेतन कितना होता है?

एक आईएएस अधिकारी का शुरुआती वेतन ₹56,000 प्रति माह है। अपडेटेड 2024 वेतन संरचना के अनुसार, जब सभी भत्ते शामिल किए जाते हैं, तो कुल मासिक वेतन ₹1,50,000 तक पहुंच सकता है।

सिविल सेवाओं में सर्वोच्च पद, भारत के कैबिनेट सचिव, का मासिक वेतन ₹2,50,000 है। यह पद कई अन्य नौकरियों में उपलब्ध नहीं होने वाले कई लाभों के साथ भी आता है।

अतिरिक्त सुविधाएं

आईएएस अधिकारियों को वेतन के अलावा कई अन्य तरह की सुविधाएं भी मिलती है। यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, एक आईएएस अधिकारी को निजी आवास प्रदान किया जाता है, जिसमें रसोइया, माली और सुरक्षा गार्ड जैसी सेवाएं शामिल होती हैं।

उन्हें बिजली, गैस और पानी जैसी उपयोगिताओं पर सब्सिडी भी मिलती है। आईएएस अधिकारियों को दिल्ली के सरकारी गेस्ट हाउसों में निःशुल्क प्रवेश मिलता है। रिटायरमेंट के बाद उन्हें आजीवन पेंशन और कई अन्य लाभ मिलते हैं।

कितने लोग देते हैं यूपीएससी की परीक्षा?

यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदकों की संख्या आश्चर्यजनक है। पिछले साल 13 लाख लोगों ने आवेदन किया था, लेकिन केवल 14,624 ही मुख्य परीक्षा में शामिल हो सके और 2,916 साक्षात्कार के चरण तक पहुंचे। ,इस तरह सेलेक्शन सिर्फ 1016 उम्मीदवारों का हुआ था। जिसमें से IAS की वैकेंसी सिर्फ 180 ही थी।

Related News