शिमला: हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। मंगलवार शाम राज्यपाल से अनुमति मिलते ही शिक्षा सचिव ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बन गया है। इसे सफलतापूर्वक निर्धारित करने के लिए, 43 सदस्यों का एक टास्क फोर्स बनाया गया है।

शिक्षा मंत्री, गोविंद सिंह ठाकुर को टास्क फोर्स का अध्यक्ष बनाया गया है, जबकि समागम शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक को सदस्य सचिव नियुक्त किया गया है। टास्क फोर्स में विभिन्न विभागों के सचिव, विश्वविद्यालयों के उपाध्यक्ष और स्कूल-कॉलेजों के शिक्षकों को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। कई शिक्षकों को महत्वपूर्ण पद मिले हैं, और कई वरिष्ठ अधिकारी इसमें शामिल होंगे।

शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने कहा कि "कार्य बल ने शिक्षा, स्वास्थ्य, तकनीकी शिक्षा, वित्त, युवा और खेल सेवाएं और सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग को नियुक्त किया है, इसके अलावा मुख्य सचिव या प्रमुख सचिव या सचिव, स्कूल शिक्षा और अध्यक्ष बोर्ड के अध्यक्ष हैं उच्च शिक्षा परिषद, एचपीयू, क्लस्टर विश्वविद्यालय मंडी के अलावा, एक तकनीकी विश्वविद्यालय, हमीरपुर के उप-कुलपति, उच्च शिक्षा निदेशक, प्रारंभिक शिक्षा निदेशक, एससीईआरटी सोलन के प्रमुख और डाइट शिमला के सदस्य भी होंगे। नामित सदस्यों में कई शामिल हैं। केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला के कुलपति सहित शिक्षक और शिक्षाविद।

Related News