इंटरनेट डेस्क। एग्रीकल्चर यानी कृषि को हमारे देश में बहुत से युवा करियर के रूप में नहीं देखते हैं लेकिन आपको बता दें कि इस क्षेत्र में भी नौकरी के अपार मौके हैं और आप अच्छा खासी कमाई भी कर सकते हैं। खास बात यह है कि यहाँ आपको ज्यादा कॉम्पिटिशन भी नहीं मिलेगा क्योकिं ऐसे बहुत ही कम युवा होते हैं जो कि एग्रीकल्चर की तरफ रुख करते हैं।

बहुत से लोग यही सोचते हैं कि कृषि में कोई करियर नहीं है। यदि आप भी ऐसा सोचते हैं तो बता दें कि आप गलत है। अब पढ़ाई पूरी करने के बाद शासन की योजनाओं के तहत खेती करने के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी और उसे कृषि परामर्श केंद्र की मान्यता दी जाएगी। इतना ही नहीं सभी केंद्रों को इंटरनेट की भी सुविधा मिलेगी।

2011 की जनगणना के अनुसार – भारत में 1270.6 लाख ऐसे किसान हैं, जिनका मुख्य व्यवसाय कृषि है। और यह आंकड़ा, कुल जनसँख्या का सिर्फ 10% हैं। लेकिन अब आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

यह बात ध्यान देने योग्य है कि 80 प्रतिशत छात्र जो कि एग्रीकल्चर कोर्स को चुनते हैं उनके माता पिता कृषि कार्यों से जुड़े होते हैं और उनके पास अपने खेत भी उपलब्ध होते हैं लेकिन जिन छात्रों के पास कोई खेत नहीं है उनका समूह बना कर उन्हें उन छात्रों के साथ शामिल किया जाएगा जिनके पास अपने खेत हैं।

इतना ही नहीं छात्रों को खेतों में जा कर प्रेक्टिकल करने की भी सुविधा मिलती है जिस से कि कृषि कार्यों को और भी गहराई से समझा जा सके। अब तक छात्रों को सिर्फ एक सेमेस्टर में ही प्रैक्टिकल कराया जाता था। इससे पढ़ाई पूरी होने के बाद कृषि कार्य में छात्रों की रूचि भी नहीं रहती है और वे किसी दूसरे काम की तलाश में लग जाते है। इस समस्या को मद्दे नजर रखते हुए यह उपाय निकाला गया है।

सभी कृषि केंद्र आपस में इंटरनेट के माध्यम से जुड़े रहेंगे और यदि कहीं किसी फसल का उत्पादन अच्छा हो रहा है तो उनको बेहतर बाजार भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इस से छात्र कृषि कार्य से जुड़कर अपनी आय बढ़ा सकता है।

Related News