नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए रक्षा मंत्रालय के पास बेहतरीन मौका है। इसके लिए भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय में महानिदेशक, रक्षा संपदा या रक्षा संपदा संगठन, कनिष्ठ हिंदी अनुवादक, उपमंडल अधिकारी ग्रेड- II और हिंदी टाइपिस्ट के पदों पर वैकेंसी के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार डीजीडीई के आधिकारिक पोर्टल dgde.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार इन पदों के लिए सीधे इस लिंक https://www.dgde.gov.in/ पर क्लिक करके भी आवेदन कर सकते हैं। आप इस लिंक https://www.dgde.gov.in/sites/default/files/administration/detailed_advt_021221_eng.pdf के माध्यम से आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:-
आवेदन की अंतिम तिथि - 15 जनवरी 2022



पदों का विवरण:-
कुल पद - 97
जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर- 7
मंडल अधिकारी ग्रेड- II - 89
हिंदी टाइपिस्ट – 1

शैक्षिक योग्यता:-
कनिष्ठ हिंदी अनुवादक- उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / विश्वविद्यालय से होना आवश्यक है। वैकल्पिक विषय / विषय के रूप में हिंदी के पास अंग्रेजी में स्नातक और मास्टर डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, अनुवाद/अनुवाद में डिप्लोमा अनुवाद में डिप्लोमा का हिस्सा नहीं है। प्रमाण पत्र के साथ 2 वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए।
संभागीय अधिकारी ग्रेड- II - 10 वीं पास और कम से कम 2 साल का डिप्लोमा इन सर्वेइंग या ड्राफ्ट्समैन (सिविल) सर्टिफिकेट होना चाहिए।
हिंदी टाइपिस्ट- 10वीं पास और टाइपिंग की स्पीड कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए.

आयु सीमा:-
कनिष्ठ हिंदी अनुवादक - 18 से 30 वर्ष
सब डिविजनल ऑफिसर ग्रेड- II - 18 से 27 वर्ष
हिंदी टाइपिस्ट - 18 से 27 वर्ष

आवेदन शुल्क:-
उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करना होगा। 200/- आवेदन शुल्क के रूप में।

चयन प्रक्रिया:-
उम्मीदवारों का चयन परीक्षा और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

Related News