इंटरनेट डेस्क। बिहार एजुकेशन बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी हो गए हैं जिसके बाद अब बिहार सरकार ने अपनी योजना के लाभार्थियों की पहचान करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसके अंतर्गत अविवाहित लड़कियां जिन्होंने इस साल अपनी इंटरमीडिएट परीक्षा पास की है उन्हें 10,000 रूपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी।

शिक्षा विभाग का इस बारे में कहना है कि नीतीश कुमार सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना 'मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना' (एमकेयूवाई) है जिसे इस साल अप्रैल में लॉन्च किया गया था जिसमें विशेष रूप से लड़कियों को सम्मानित किय़ा जाएगा।

शिक्षा विभाग की तरफ से जो लड़कियां स्कॉलरशिप लेने के लिए योग्य हैं उनकी पहचान करने के बाद, जुलाई महीने से पैसे सीधे उनके बैंक खाते में डाल ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

शिक्षा विभाग का कहना है कि उनके द्वारा संचालित इस योजना का उद्देश्य बाल विवाह जैसे सामाजिक बुराइयों से लड़ने के अलावा लड़कियों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देना है, जिससे बदले में प्रजनन दर और जनसंख्या कंट्रोल भी हो सकेगा।

इस योजना के तहत अविवाहित लड़कियों को उनकी कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने तक स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस पूरे कार्यक्रम का उद्देश्य किसी भी तरह के जातिगत भेदभाव के बिना 54,100 रुपये की कुल राशि प्रदान करने का है। आपको बता दें कि सरकार ने इस योजना के लिए 1,400 करोड़ रुपये पास किए हैं।

सरकारी वेबसाइट पर दिए गए विवरणों के मुताबिक, इस योजना का लाभ हर परिवार के दो बच्चों तक ही सीमित होगा। बिहार की कुल प्रजनन दर 3 से अधिक है जबकि राष्ट्रीय औसत वर्तमान में 2.3 है।

पिछले साल एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि लड़कियों की शिक्षा बिहार की प्रजनन दर पर सीधा असर डालती है, जो कि कुछ समय पहले 3.9 से 3.2 हो गई थी। यदि राज्य की सभी लड़कियां 12वीं तक पढ़ाई करती हैं तो हम प्रजनन दर के मामले में राष्ट्रीय औसत प्राप्त कर सकते हैं या इससे भी बेहतर कर सकते हैं।

Related News