कोरोना संक्रमण के कहर से एक साल की देरी के बाद आखिरकार ओलंपिक खेल शुरू होने जा रहे हैं. खेलों का महाकुंभ 23 जुलाई से टोक्यो, जापान में शुरू होगा। ओलंपिक भी खिलाड़ियों के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़े छात्रों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण आयोजन है। परीक्षा में पूछे जाने वाले सामान्य ज्ञान के प्रश्नों के खेल खंड में ओलंपिक से संबंधित प्रश्न बहुत अधिक पूछे जाते हैं। ओलंपिक खेलों के प्रश्न सामान्य ज्ञान विषय के खेल खंड में सबसे अधिक पूछे जाते हैं। इसमें ओलंपिक में खेले गए सभी खेलों और पदक जीतने वाले विजेताओं के बारे में प्रश्न हैं। आइए जानते हैं प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में।

प्रश्न 1- ओलम्पिक खेलों की शुरुआत किस वर्ष और कहाँ हुई थी ?
उत्तर: 1896 का ग्रीष्मकालीन ओलंपिक, आधिकारिक तौर पर पहले ओलंपिक के रूप में जाना जाता है। बहु-खेल प्रतियोगिता 6 अप्रैल और 15 अप्रैल, 1896 के बीच एथेंस, ग्रीस में आयोजित की गई थी।


प्रश्न 2- ओलम्पिक खेल कितने वर्ष के अंतराल पर आयोजित होते हैं?
उत्तर : 04 वर्ष।

प्रश्न 3- ओलम्पिक खेलों का जनक किसे कहा जाता है ?
उत्तर: पियरे डी कुवर्टिन।

प्रश्न 4- मेक्सिको ने किस वर्ष ओलंपिक में शुभंकर की परंपरा शुरू की थी?
उत्तर: 1968।

प्रश्न: 5. ओलंपिक के पांच रिंगों का वास्तव में क्या मतलब है?
उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अनुसार, ये ओलंपिक रिंग स्पोर्ट्स की सार्वभौमिकता को दर्शाते हैं। इन छल्लों के रंग सभी देशों के राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से मेल खाते हैं। ये पांच वलय पांच पारंपरिक महाद्वीपों- अफ्रीका, अमेरिका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप का प्रतिनिधित्व करते हैं।

प्रश्नः 6. ओलंपिक खेलों में सर्वप्रथम किस देश की महिलाओं ने भाग लिया?
उत्तर: पेरिस (फ्रांस)।

प्रश्न: 7. ओलंपिक खेलों का आयोजन कौन करता है?
उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति।

प्रश्न: 8. ओलंपिक मशाल जलाने की शुरुआत कब हुई थी?
उत्तर: ओलंपिक मशाल जलाने की शुरुआत 1928 के एम्स्टर्डम ओलंपिक में हुई थी।

Related News