भारतीय स्टेट बैंक ने इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को आमंत्रित करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है जिसके तहत उम्मीदवारों को विशेष अधिकारी के रिक्त 452 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, और उम्मीदवार 11 जनवरी तक आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपना आवेदन दाखिल कर सकते हैं। बैंक ने सभी विभागों में अलग-अलग भर्ती के लिए अलग से अधिसूचना जारी की है।

शैक्षिक योग्यता:
सभी पदों पर आवेदन करने के लिए निर्धारित योग्यताएं अलग-अलग हैं। प्रबंधक और उप प्रबंधक के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित या अर्थशास्त्र में ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए। न्यूनतम 60% अंक वाले उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र हैं। एमबीए, एमजीडीएम या बीटेक के अतिरिक्त योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी। अन्य पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता उनके विभाग के अनुसार है, जिसे उम्मीदवार अधिसूचना में प्राप्त कर सकते हैं।

आयु सीमा:
प्रबंधक पदों के लिए आयु सीमा 25 से 45 वर्ष, उप प्रबंधक पदों के लिए 21 से 35 वर्ष और सहायक प्रबंधक पदों के लिए 28 से 30 वर्ष है। इंजीनियर पदों के लिए ऊपरी आयु सीमा 40 वर्ष और अन्य पदों के लिए 38 वर्ष है। विस्तृत जानकारी अधिसूचना में प्राप्त की जा सकती है। विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए चयन की प्रक्रिया भी अलग-अलग है।

वेतनमान:
जून वर्ष प्रबंधन पदों के लिए वेतन 23,700 रुपये से 42,020 तक है, जबकि मध्य प्रबंधन पदों के लिए 42,020 रुपये से 51,490 रुपये मिलेंगे।

आवेदन शुल्क:
उम्मीदवारों को अपने ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर में से एक के साथ खुद को पंजीकृत करना होगा जिसका परिणाम जारी होने तक संचालन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है, जिसके लिए सामान्य / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए रु .750 / - का आवेदन शुल्क जमा करना होगा, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन नि: शुल्क है।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: https://sbi.co.in/web/careers#lattest

Related News