अगर आप बचपन से ही भारतीय नौसेना में भर्ती होने के ख्वाब संजोए हुए हैं, तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर है। बता दें कि भारतीय नौसेना ने 172 भर्तियां निकाली हैं। आवेदन से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए यह खबर जरूर पढ़ें।
विभाग का नाम- इंडियन नेवी
पदों की संख्या- इंडियन नेवी में चार्जमैन के कुल 172 पद भरे जाएंगे।

पदों का विवरण- चार्जमैन (मैकेनिक)- 103 पद
चार्जमैन (एम्यूनिशन एंड एक्सप्लोसिव)- 69 पद
आधिकारिक वेबसाइट- जो उम्मीदवार इस नौकरी को पाने के इच्छुक हैं, वे इंडियन नेवी की आधिकारिक साइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

क्या है योग्यता?


नेवी में चार्जमैन (मैकेनिक) पद के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट से डिप्लोमा इन मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स या प्रोडक्शन इंजीनियरिंग की डिग्री होना जरूरी है।
चार्जमैन (एम्यूनिशन एंड एक्सप्लोसिव) पद के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से केमिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना जरूरी है। साथ ही क्वॉलिटी कंट्रोल या क्वॉलिटी एश्योरेंस या टेस्टिंग में दो साल का अनुभव भी होना चाहिए।
उम्र सीमा- उपरोक्त पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 30 साल से कम ही होनी चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया शुरू - आवेदन प्रक्रिया 16 अप्रैल, 2019 से शुरू है।
आवेदन की आखिरी तिथि- उपरोक्त पदों के लिए आनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 28 अप्रैल, 2019 तक है।

चयन प्रक्रिया

भारतीय नौसेना में उपरोक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा। सभी शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा,​ जिसमें 100 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों के जवाब देने होंगे।

Related News