नौसेना (Navy) भारतीय सेना का वो महत्वपूर्ण अंग है जो देश को जल मार्ग और समुद्र से होने वाले आक्रमणों से बचाती है, इंडियन नेवी पांचवी सबसे बड़ी नौसेना है। भारतीय नौसेना उम्मीदवारों के लिए बहुत ही आकर्षक करियर के मौके देती है। वैसे सबसे जरुरी बात ये है कि आखिर इंडियन नेवी ज्वाइन करने के लिए क्या करना होगा और क्या क्या पढ़ना होगा, अगर आपके मन में इस तरह की बाटे आ रही है तो अभी आपकी सारी समस्या दूर कर देते है।

इंडियन नेवी एक लिखित परीक्षा के साथ शारीरिक परीक्षण और साक्षात्कार के जरिये भर्ती करती है, नौसेना में उम्मीदवारों का चयन UPSC के द्वारा आयोजित एक लिखित परीक्षा NDA/NA कैडेट और CDSE (ग्रेजुएट) के माध्यम से स्थायी आयोग के लिए निर्धारित करती है। इसके बाद सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (SSB) इंटरव्यू लेता है।

नौसेना में जॉब पाना इतना आसान नहीं लेकिन यह इतना मुश्किल भी नहीं है इंडियन नेवी में शामिल होने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास होना जरूरी है, इसमें अंग्रेजी में 50% अंक और भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान में 70-70% अंक होना जरूरी है।


शारीरिक दक्षता

Height: पुरुषों के लिए हाइट 157 सेंटीमीटर और महिलाओ के लिए हाइट 152 सेंटीमीटर होना जरूरी है.

Eyesight: 6/6

Chest: छाती का विस्तार न्यूनतम 5 सेंटीमीटर होना चाहिए (जैसे यदि आपकी छाती की चौड़ाई 75 सेंटीमीटर है तो 80 सेंटीमीटर न्यूनतम होना चाहिए.

अन्य योग्यता

नेवी में भर्ती के लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए.

आवेदक को हड्डियों से संबंधित कोई रोग नहीं होना चाहिए.

आवेदक को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए.

परीक्षा का प्रारूप कक्षा 12वीं पर आधारित होता है, इस सेवा में जाने के लिए आपको लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस, और मेडिकल परीक्षण भी देना होगा. लिखित परीक्षा में आपसे मैथ्स, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, विज्ञान और रीजनिंग से प्रश्न पूछे जाते है जिसके लिए आपको एक घंटे का समय दिया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा में प्रत्येक गलत जवाब देने पर .25 की नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है।

Related News