यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बंपर संख्या में नौकरियों के लिए आवेदन मांगे हैं. शासन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 10 सितंबर तक 58,189 पंचायत सहायकों की भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी, लेकिन योग्यता के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:-
आवेदन की तिथि- 2 अगस्त से 17 अगस्त
ग्राम पंचायतों को प्रस्तुत आवेदनों के वितरण की प्रक्रिया- 18 अगस्त से 23 अगस्त
मेरिट लिस्ट तैयार करने की अवधि- 24 अगस्त से 31 अगस्त
डीएम की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा ट्रायल- 1 सितंबर से 7 सितंबर
कब जारी होगा नियुक्ति पत्र- 8 सितंबर से 10 सितंबर के बीच


शैक्षिक योग्यता:-
इस भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 12वीं पास होना जरूरी है। साथ ही उम्मीदवार उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए जहां उसने आवेदन किया है।

आयु सीमा:-
इस आवेदन के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2021 को 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

वेतनमान:-
पंचायत सहायक, लेखाकार डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर उम्मीदवारों का चयन एक वर्ष के अनुबंध पर किया जायेगा. इस एक वर्ष के दौरान वेतन के रूप में 6000 / - प्रति माह।

चयन प्रक्रिया:-
ग्राम पंचायत स्तर पर नियुक्त होने वाले पंचायत सहायकों का चयन 10वीं और 12वीं के अंकों के आधार पर किया जाएगा. मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। उच्चतम स्कोरिंग उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा और सूची को जिला कलेक्टर (डीएम) की अध्यक्षता वाली एक समिति को भेजा जाएगा। समिति उम्मीदवारों के दस्तावेजों और पात्रता की जांच करेगी और जिन उम्मीदवारों की पात्रता अनुकूल होगी उन्हें पंचायत सहायक, लेखाकार डाटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में चुना जाएगा।

Related News