हरियाणा में अब उन छात्राओं को मुफ्त में शिक्षा मिलेगी, जिन्हें किसी भी प्रकार की फीस का भुगतान नहीं करना होगा। हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि वे छात्राओं को मुफ्त कॉलेज शिक्षा प्रदान करेंगी, जिनकी पारिवारिक आय 1,80,000 रुपए से कम है।


मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस घोषणा की और बताया कि जो छात्राएं 1.80 लाख रुपए से 3 लाख रुपए के बीच की पारिवारिक आय वाली हैं, उन्हें आधी फीस सरकार द्वारा दी जाएगी।

सरकार ने कहा है कि यह योजना निजी और सरकारी कॉलेजों के सभी महिला छात्राओं के लिए लागू होगी। मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए यह भी बताया कि इस घोषणा के बारे में, "हरियाणा परिवार की उन बेटियों के लिए मैं आज मुफ़्त शिक्षा की घोषणा करता हूँ जिनकी वार्षिक आय ₹1,80,000 तक है। यह घोषणा सभी निजी और सरकारी कॉलेजों पर लागू होगी और जो भी फीस होगी वो सरकार द्वारा वहन की जाएगी।"

इसके अलावा, 2021 में मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी परिवार पहचान पत्र योजना के तहत उन लोगों के लिए भी मुफ्त शिक्षा की घोषणा की थी जिनकी सत्यापित पारिवारिक आय 1,80,000 रुपए प्रति वर्ष से कम थी।

Related News