आज के समय में हर कोई सरकारी नौकरी चाहता है और देश के लिए काम करना चाहता है। ऐसे में यदि बात करें आर्मी या नेवी में जाने की तो भला कौन युवा इस क्षेत्र में करियर नहीं बनाना चाहेगा। आज हम नेवी की बात करने जा रहे हैं कि आप इस क्षेत्र में कैसे करियर बना सकते हैं।

नेवी को भारतीय सेना का एक अहम अंग माना जाता है। एक नौसेना अधिकारी के रूप में अपने परिवार से दूर रह कर देश के लिए काम करना होता है। आइए जानते हैं इस से जुड़ी पूरी जानकारी।

नेवी में जाने के लिए कितनी होती है उम्र और राष्ट्रीयता-

नेवी में जाने के लिए कैंडिडेट की उम्र 16.5 से 19 साल के बीच होना जरूरी है। इसके अलावा कैंडिडेट का 12वीं पास होना भी जरूरी है और यदि कोई इलेक्ट्रिकल विंग /समुद्री इंजीनियरिंग/ आर्किटेक्ट जैसे पदों पर नेवी में जाने की इच्छा रखते हैं तो इसके लिए भारत का नागरिक होना भी जरूरी है।

एजुकेशन-
कैंडिडेट को कम से कम 75% अंकों के साथ 12वीं पास होना जरुरी है।

फिजिकल योग्यता-
कैंडिडेट का फिजिकल और मेंटली फिट होना जरूरी है।
कैंडिडेट में कोई शारीरिक कमी या विकलांगता नहीं होनी चाहिए।
इसके अलावा आँखे परफेक्ट होनी चाहिए और कलर ब्लाइंडनेस नहीं होनी चाहिए।

सेलेक्शन प्रोसेस-
आवेदन करने के बाद यदि कोई शॉर्टलिस्टेड होता है तो उसे एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। ये इंटरव्यू भोपाल, बैंगलोर या इलाहाबाद में होते हैं।

सेलेक्शन होने के बाद उस कैंडिडेट को साढ़े 4 सालों की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। सिलेबस के आधार पर यहाँ कैंडिडेट को इंजीनियरिंग की डिग्री दी जाती है। कोर्स के दौरान आपको 8000 रूपये का स्टाइप्एन्ड भी मिलता है।

नेवी ऑफिसर को क्या मिलती है सैलरी-
शुरूआती तौर पर एक नेवी ऑफिसर की सैलरी 3-4 लाख सलाना होती है लेकिन उसके बाद मध्य स्तर तक पहुंचने के बाद 8-9 लाख हो जाती है।

Related News