देश में अपनी तरह का पहला ऐसा जॉब मैचिंग डिजिटल प्लेटफॉर्म जहां, एंट्री लेवल पर युवाओं को आवेदन का मौका देने वाला, केजरीवाल सरकार का नौकरी के लिए बनाए पोर्टल-1.0 के बाद रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल की तैयारी शुरू,रोजगार बाजार 2.0 में कौशल प्रशिक्षण, करियर गाइडेंस और काम के लिए ट्रेनिंग विकसित करने के लिए साधन होंगे और रोजगार बाजार 2.0 का मोबाइल ऐप भी मुहैया कराया जाएगा

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री और रोजगार मंत्री मनीष सिसोदिया ने इस बारे में बताया कि रोजगार बाजार 1.0 पोर्टल पिछले साल अगस्त में सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा कोरोना महामारी के दौरान लॉन्च किया गया. इससे कोविड के समय बेरोजगार हुए युवाओं और छोटे व्यापारियों को काफी फायदा मिला।

रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर आधारित होगा, इसके लिए 14 अक्टूम्बर को रोजगार विभाग की ओर से निविदाएं मंगाई गई हैं,ये पोर्टल कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की मदद से योग्यता और रोजगार को मैच करेगा. इस पोर्टल के जरिए युवाओं को रोजगार से जुड़ी सेवाओं और जानकारियों एक ही जगह मिल जाएगी।

मनीष सिसोदिया ने दावा किया कि रोजगार बाजार 2.0 अपनी तरह का पहला मंच होगा, जो किसी भी राज्य सरकार द्वारा अपने नागरिकों को रोजगार संबंधी सभी सेवाएं देने का काम करेगा।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि ‘‘रोजगार बाजार के मौजूदा पोर्टल पर 14 लाख से ज्यादा लोग रजिस्टर हैं और 10 लाख नौकरियां मौजूद हैं।

Related News