PC: tv9hindi

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2024 के परिणाम आज, 16 मार्च को भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर द्वारा घोषित किए जाएंगे। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट gate2024.iisc.ac.in पर प्रकाशित किए जाएंगे। परिणाम घोषित होने के बाद, उम्मीदवार अपने पंजीकरण नंबर का उपयोग करके अपने स्कोर की जांच कर सकते हैं। कल, 15 मार्च को GATE 2024 परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी जारी की गई। परीक्षा देशभर में 3 से 11 फरवरी, 2024 तक आयोजित की गई थी।

इस साल, GATE 2024 परीक्षा 3, 4, 10 और 11 फरवरी को आयोजित की गई थी। अनंतिम उत्तर कुंजी 19 फरवरी को जारी की गई थी, और प्रोविजनल आंसर की पर आपत्तियां 25 फरवरी तक स्वीकार की गईं। आपत्तियों का समाधान करने के बाद फाइनल आंसर की 15 मार्च को जारी की गई थी।

पिछले साल, लगभग 6.70 लाख उम्मीदवारों ने 29 पेपरों के लिए GATE परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। इनमें से 5.17 लाख अभ्यर्थी देशभर के 500 से अधिक केंद्रों पर परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा में लगभग 77% पंजीकृत उम्मीदवारों ने भाग लिया। गेट परीक्षा में सफल उम्मीदवार भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बैंगलोर, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी मद्रास और आईआईटी रूड़की में स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश सुरक्षित कर सकते हैं।

गेट रिजल्ट 2024 कैसे जांचें:

आधिकारिक वेबसाइट गेट2024.iisc.ac.in पर जाएं।
होमपेज पर GATE 2024 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट करें।
रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।

पिछले साल, 27 वर्षीय सुभान कुमार मिश्रा ने GATE में अखिल भारतीय रैंक (AIR) 1 हासिल की थी। उन्होंने परीक्षा की तैयारी के लिए 2020 में अपनी कॉर्पोरेट नौकरी छोड़ दी थी। भारतीय विश्वविद्यालयों के अलावा, कुछ विदेशी विश्वविद्यालय भी प्रवेश के लिए GATE स्कोर स्वीकार करते हैं। इनमें आरडब्ल्यूटीएच आचेन यूनिवर्सिटी (जर्मनी), टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिख, नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर और नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर शामिल हैं। इस मामले पर अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

Related News