स्कूली शिक्षा पूरी होने के बाद छात्रों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि वे अपने करियर के लिए किस फील्ड का चुनाव करें। कुछ छात्र अपनी रूचि को ध्यान में रखते हुए करियर का चुनाव करते है वहीं कुछ छात्र वेतन को ध्यान में रखकर अपना करियर चुनते है। हालाँकि आज भी भारत में कई अन्य देशों की तुलना में औसत वेतन कम है लेकिन फिर कुछ नौकरियां ऐसी है जिनमें आपको लाखों में वेतन मिल सकता है। आइए जानते है भारत की सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरियां कौनसी है -

आईटी - भारत में आईटी इंडस्ट्री की मांग शुरू से ही बहुत ज्यादा रही है और इस फील्ड में काम करने वाले लोगों को बहुत अच्छा वेतन मिलता है। भारत में यह एक ऐसा फील्ड है जो कि अभी तक मंदी से अछूता है और इस क्षेत्र में नौकरी करने वाले लोगों को किसी भी अन्य क्षेत्र की तुलना में बहुत अधिक वेतन मिलता है।

मैनेजमेंट - बिज़नेस मैनेजमेंट को पूरी तरह से एक कौशल कार्य माना जाता है जिसमें बहुत सारा जोखिम और समझ शामिल होती है। यह क्षेत्र असीमित होता है और इस फील्ड में काम करने के लिए आपको एमबीए जैसी डिग्री की आवश्यकता होती है। इसी के साथ इस क्षेत्र में सैलरी की भी कोई लिमिट नहीं है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट - एकाउंट्स बुक्स बनाने और इनको अपडेट रखने के लिए हर कम्पनी में पेशेवर लोगों की मांग होती है जो कि इस काम के लिए अच्छी खासी सैलरी देते है। ऑडिट और वार्षिक वित्तीय नियोजन के लिए हर कम्पनी सीए और सीएफए पर निर्भर रहते है।

एयरलाइन इंडस्ट्री - पिछले कुछ समय में भारत में एयरलाइन इंडस्ट्री का काफी विकास हुआ है और इसमें काम करने वाले लोगों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। इस इंडस्ट्री में सैलरी के लिहाज से पायलट की नौकरी सबसे अच्छी मानी जाती है।

मनोरंजन - भारत में बहुत सारे लोग इस फील्ड में काम करने की इच्छा रखते है। इस फील्ड में काम करने वाले एक्टर और मॉडल्स को फीस के साथ साथ विज्ञापन से भी आय होती है। आप इस फील्ड में मॉडल, एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, फोटोग्राफर और म्यूजिशियन के रूप में काम कर सकते है।

Related News