pc: tv9hindi

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू) पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए फाइनल आंसर-की जारी कर दी है। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in से अंतिम आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं। पीएचडी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट एनटीए ने 24 नवंबर 2023 को घोषित किया था।

एनटीए द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, परीक्षा की सभी पालियों से 24 प्रश्नों को बाहर कर दिया गया है। इन बहिष्कृत प्रश्नों के लिए सभी उम्मीदवारों को पूर्ण अंक दिए गए हैं, भले ही उम्मीदवारों ने उनका प्रयास किया हो या नहीं। परीक्षा 26 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2023 के बीच 86 शहरों में 114 नामित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

अनंतिम उत्तर कुंजी 8 नवंबर, 2023 को जारी की गई थी और उम्मीदवारों को आपत्तियां उठाने के लिए 10 नवंबर तक का समय दिया गया था। एनटीए को कुल 320 आपत्तियां मिली थीं, जिनका समाधान करने के बाद फाइनल आंसर की जारी कर दी गई है.

यहां बताया गया है कि आंसर-की कैसे डाउनलोड करें:

एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाएं।
"Final Answer Keys of PhD Entrance Test for DU, JNU, BHU and BBAU" लिंक पर क्लिक करें।
फाइनल आंसर-की आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
विषय के अनुसार उत्तर जांचें और प्रिंटआउट लें।

Related News