मौजूदा मौसम की स्थिति के जवाब में, राजस्थान बोर्ड ने कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों के लिए छुट्टी घोषित करने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर द्वारा जारी यह निर्देश, इन कक्षाओं के लिए स्कूलों को 13 जनवरी, 2024 तक बंद रखने का आदेश देता है। यह घोषणा वर्तमान में विशेष रूप से कक्षा एक से आठ तक के छात्रों पर लागू होती है, जबकि उच्च कक्षाएँ स्थापित कार्यक्रम के अनुसार अपना नियमित संचालन जारी रखेंगी। सभी स्कूल इस निर्णय का पालन करने के लिए बाध्य हैं।

Google

भीषण ठंड के कारण जयपुर के स्कूल बंद:

स्कूलों को बंद करने का आदेश भीषण ठंड के कारण दिया गया, जिसका विशेष रूप से जयपुर पर असर पड़ा। 4 जनवरी को जारी निर्देश के अनुसार, जयपुर के सभी स्कूलों को 13 जनवरी तक बंद करना होगा। जिला मजिस्ट्रेट ने घोषणा की कि अगली सूचना तक, जयपुर में स्कूल बंद रहेंगे। बोर्ड ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए यह जानकारी दी।

Google

शिक्षकों को छुट्टी से बाहर करना:

यह अवकाश घोषणा विशेष रूप से छात्रों से संबंधित है, इस अवधि के दौरान शिक्षकों को छुट्टी देने का कोई प्रावधान नहीं है। कुछ क्षेत्रों में, स्कूलों ने शिक्षकों के लिए काम जारी रखने की व्यवस्था की है। गौरतलब है कि राजस्थान में तापमान लगातार गिर रहा है, खासकर जयपुर में, जहां असामान्य रूप से ठंड पड़ रही है।

Google

बारिश और लगातार बंद रहने की संभावना:

मौसम विभाग की रिपोर्ट से पता चलता है कि जयपुर वर्तमान में राजस्थान का सबसे ठंडा स्थान है, जहां तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। बच्चों की भलाई को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला जरूरी समझा गया है. इसके अलावा, मौसम विभाग ने 7 से 9 जनवरी, 2024 के बीच जयपुर में बारिश की संभावना जताई है। इस पूर्वानुमान के कारण स्कूल बंद करने को 13 जनवरी तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

Related News