PC: tv9hindi

सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं का इंतजार खत्म हो गया है. UPSC NDA 1 और CDS 1 के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, UPSC NDA 1 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज यानी 20 दिसंबर 2023 से शुरू हो रही हैं. इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूपीएससी की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, UPSC CDS 1 2024 और NDA 2024 के लिए 20 दिसंबर 2023 से 9 जनवरी 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं। यूपीएससी की तरफ से जारी कैलेंडर के अनुसार, यूपीएससी एनडीए 1 परीक्षा 21 अप्रैल 2024 को आयोजित की जाएगी. इसमें आवेदन करने का सही तरीका नीचे देख सकते हैं।

UPSC NDA, CDS के लिए कैसे करें अप्लाई?

आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
वेबसाइट की होम पेज पर Latest Updates के लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद UPSC NDA 1 या UPSC CDS 1 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स से रजिस्ट्रेशन कर लें।
रजिस्ट्रेशन के बादा एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
आवेदन होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।

UPSC NDA 2024 डिटेल्स

यूपीएससी की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, NDA 1 परीक्षा के माध्यम से कुल 400 से ज्यादा पदों पर भर्तियां होंगी। इसमें इंडियन आर्मी, इंडियन नवल एकेडमी और एयरफोर्स में भर्तियां होती हैं। इसके लिए मैथ्स सब्जेक्ट से 12वीं पास की योग्यता रखने वाले आवेदन कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने की न्यूनतम उम्र और अधिकतम उम्र की डिटेल्स नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।


UPSC CDS 2024
यूपीएससी की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कंबाइंड डिफेंस सर्विस यानी UPSC CDS 1 परीक्षा के माध्यम से कुल 300 से ज्यादा पदों पर भर्तियां होंगी. इसमें आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर के स्टूडेंट भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News