pc: Education Bytes

भारतीय वायु सेना (IAF) ने एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 01/2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in से अपने हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा दो पालियों में आयोजित होने वाली है, जिसमें फ्लाइंग, ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाओं में कुल 317 पद भरे जाएंगे। परीक्षा 16 फरवरी से 18 फरवरी के बीच होने वाली है।

AFCAT 2024 दो घंटे की अवधि वाली 300 अंकों की परीक्षा होगी। परीक्षा में सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी में मौखिक योग्यता, संख्यात्मक योग्यता, तर्कशक्ति और सैन्य योग्यता परीक्षण सहित विभिन्न विषयों के प्रश्न शामिल होंगे। कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी लागू की गई है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक नंबर काटे जाएंगे।

Admit Card link

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के चरण:

  • IAF की आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाएं।
  • होम पेज पर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नयी विंडो खुलेगी; लॉगिन डिटेल्स दर्ज करें।
  • एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • सभी डिटेल चेक करें और प्रिंट निकाल लें।

चयन प्रक्रिया के बाद, प्रशिक्षण अवधि के दौरान चुने गए उम्मीदवारों को ₹56,100 की छात्रवृत्ति मिलेगी। वायु सेना अकादमी, डंडीगल (हैदराबाद) में सभी कार्यक्रमों के लिए प्रशिक्षण जनवरी 2025 के पहले सप्ताह में शुरू होने वाला है। प्रशिक्षण की अवधि फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) शाखाओं के लिए 62 सप्ताह है और ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) शाखाओं के लिए प्रशिक्षण की अवधि 52 सप्ताह है।

ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाओं में एसएससी अधिकारियों के लिए, प्रारंभिक कार्यकाल दस वर्षों के लिए होगा। हालाँकि, आधिकारिक नोटिस में उल्लेख किया गया है कि सेवा आवश्यकताओं, रिक्तियों की उपलब्धता, प्राथमिकता, उपयुक्तता और प्रदर्शन के आधार पर चार साल तक का विस्तार दिया जा सकता है। परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार जारी अधिसूचना देख सकते हैं।

Related News