pc:tv9hindi

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा जल्द ही सीयूईटी यूजी 2024 के लिए आवेदन पत्र जारी करने की उम्मीद है। सीयूईटी पीजी 2024 के लिए एक नई वेबसाइट लॉन्च की गई है, जो सीयूईटी यूजी 2024 पंजीकरण के लिए एक नए पोर्टल की संभावना का संकेत देती है। पिछले CUET UG चक्र में, 28 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों की संख्या सबसे अधिक थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, CUET UG 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन 19 फरवरी तक शुरू हो सकता है। हालांकि, NTA ने अभी तक आधिकारिक तौर पर रजिस्ट्रेशन तारीख की घोषणा नहीं की है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी आवेदन प्रक्रिया शुरू करते हुए विस्तृत अधिसूचना जारी करेगी। इस बार कई बदलाव किए गए हैं, जिसमें छात्रों के पास उपलब्ध विकल्पों में से केवल 6 टेस्ट पेपर चुनने का विकल्प होगा, जबकि पिछले 10 थे। उच्च पंजीकरण वाले विषयों की परीक्षाएं ओएमआर शीट पर आयोजित की जाएंगी।

परीक्षा कब और कितनी शिफ्ट में होगी?
परीक्षा 15 मई से 31 मई 2024 तक होने वाली है। परीक्षा देश भर में निर्दिष्ट केंद्रों पर हर दिन तीन पालियों में आयोजित की जाएगी। सीयूईटी यूजी स्कोर डीयू, जेएनयू और बीएचयू सहित विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश की सुविधा प्रदान करेगा।

गौरतलब है कि CUET PG 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त हो गई है। सीयूईटी यूजी 2024 के लिए, एनटीए आवेदन प्रक्रिया शुरू करते हुए जल्द ही विस्तृत अधिसूचना जारी कर सकता है। आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे, और 12वीं कक्षा की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार सीयूईटी यूजी 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News