देश में रोजगार के कई अवसर उपलब्ध हैं। नौकरी पाने के लिए मौजूदा जॉब सेक्टर की समझ होना जरूरी है। आपको हर स्थिति में पता होना चाहिए कि आपके पास कौन से कौशल हैं और आप उन्हें अपने काम में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। पिछले दो सालों में जॉब सेक्टर में काफी बदलाव आया है। अब ऑफबीट करियर विकल्पों और कौशल आधारित नौकरियों की भरमार है। अगर आप भी भारत में रोजगार के अवसर तलाश रहे हैं तो आप इस क्षेत्र में करियर बनाने के बारे में सोच सकते हैं। वर्क फ्रॉम होम का चलन इन दिनों काफी बढ़ गया है। कहा जाता है कि यह संस्कृति आने वाले कई सालों तक हिट रहेगी। छात्रों को भी उनकी ऑनलाइन शिक्षा के कारण घर पर रहने की आदत हो गई है। इस बीच कई स्टार्ट-अप प्लान भी खूब हिट हुए हैं। जानिए कुछ ऐसे करियर विकल्प जिनमें आप काम करके अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

UX डिजाइनर के रूप में बनाएं पहचान:-
फैशन, भोजन, शिक्षा और चिकित्सा सलाह उद्योग कोरोना महामारी में वेबसाइटों और ऐप्स की ओर बढ़ रहे हैं। इससे UX डिजाइनरों की मांग बढ़ गई है। UX डिज़ाइनर का मुख्य कार्य उत्पाद सेवा की पसंद के अनुसार ऐप या वेबसाइट को विज़ुअल रूप से डिज़ाइन करना है।



साइबर एक्सपर्ट बनकर रोकें क्राइम:-
अगर आपके पास कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग नहीं है तो भी आप इस फील्ड में करियर बना सकते हैं। इस क्षेत्र में सॉफ्टवेयर साइबर सुरक्षा, मशीन लर्निंग किया जा सकता है। जावा स्क्रिप्टिंग और पायथन ज्ञान यहां काम आ सकता है।

डिजिटल सामग्री निर्माण के बहुत सारे अवसर हैं:-
महामारी में शिक्षण संस्थान बंद होने से छात्रों की डिजिटल सामग्री पर पाठ्य सामग्री पर निर्भरता बढ़ गई है। इसके अलावा, कंटेंट राइटर्स की हमेशा उत्पादों को बेचने और बाजार में बेचने की मांग रहती है। फ्रीलांस कंटेंट राइटर के रूप में भी करियर बनाया जा सकता है।

पैरामेडिकल स्टाफ की बढ़ी जरूरत:-
कोरोना के बाद स्वास्थ्य क्षेत्र में लोगों की मांग काफी बढ़ गई है। बड़े शहर के अस्पतालों से लेकर छोटे शहर के अस्पतालों तक इनकी भारी मांग है। आप डॉक्टर या नर्सिंग स्टाफ के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

Related News