आप एक ऐसी दुनिया की कल्पना करें जहां आपके बॉस आपके पीछे से गुजर रहे हों और आपको आपके कंप्यूटर की स्क्रीन को कवर नहीं करना पड़ेगा, इसलिए क्योंकि आप फेसबुक चला रहे थे या फिर आप फोन के चिपके हुए थे क्योंकि सोशल मीडिया में आपको ये सब काम ही करने होते हैं।

खैर, यह दुनिया मौजूद है, और आप इसका हिस्सा बन सकते हैं, कंपनियों को सोशल मीडिया पर सफलतापूर्वक अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रचार करने के लिए सोशल मीडिया के कई पदों पर स्किल वाले युवाओं की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप सोशल मीडिया फील्ड में कर सकते हों।

मार्केटिंग मैनेजर-

मार्केटिंग मैनेजर मैग्जीन, अखबार, बिलबोर्ड और टेलीविजन विज्ञापनों में विज्ञापनों को चलाने का काम करते हैं। अब कंपनियां सोशल मीडिया और वेबसाइट विज्ञापनों पर अपने बजट का काफी बड़ा हिस्सा खर्च कर रही है। इस काम को करने के लिए आपको ग्रेजुएट होना जरूरी है।

आर्ट डायरेक्टर-

आर्ट डायरेक्टर सोशल मीडिया सामग्री समेत ऑनलाइन और ऑफ़लाइन विज्ञापनों में देखे गए सौंदर्य इमेजरी के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। आप फेसबुक, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट पर अभियानों के लिए फोटो और वीडियो शूट करते हैं। इसके लिए आपको फोटोग्राफी, पत्रकारिता या डिजाइन में स्नातक की डिग्री किया हुआ होना चाहिए।

कॉपीराइटर-

इस पद पर आप सोशल मीडिया पोस्ट के लिए आकर्षक प्रतिलिपि लिखने का काम करते हैं। 140 अक्षरों या उससे कम में ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए लिखे गये विज्ञापन को कॉपीराइटिंग कहते हैं। यह आवश्यक नहीं है, लेकिन स्नातक की डिग्री होना उपयोगी है।

ग्राहक सेवा प्रतिनिधि-

जब लोग कोई सवाल पूछते हैं या शिकायत करते हैं तो लोग ट्विटर, फेसबुक और यहां तक ​​कि Instagram पर भी जाने की संभावना रखते हैं। ग्राहक सेवा प्रतिनिधि मुद्दों को हल करने और ग्राहक संतुष्टि बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया संदेशों और टिप्पणियों का उत्तर देने का काम करते हैं। स्नातक की डिग्री, हालांकि कुछ पदों के लिए केवल हाईस्कूल डिप्लोमा की भी आवश्यकता होती है।

ग्राफिक डिजाइनर-

ग्राफिक डिज़ाइनर फ़ोटोशॉप जैसे कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके रचनात्मक इमेजेस बनाते हैं। वे जीआईएफ और सिनेमेटोग्राफी जैसे फोटो, डिज़ाइन और ग्राफिक्स तैयार करते हैं। ग्राफिक डिजाइनर जानते हैं कि आकर्षक, सूचनात्मक सोशल मीडिया सामग्री कैसे बनाई जाती है। ग्राफिक डिज़ाइन, कला या इसी तरह के क्षेत्र में स्नातक की डिग्री आमतौर पर आवश्यक होती है।

फिल्म और वीडियो एडिटर-

वीडियो फेसबुक, स्नैपचैट, इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं। फिल्म और वीडियो एडिटर ऐसे ही वीडियो तैयार करते हैं जो विशेष रूप से सोशल मीडिया पर चलते हैं।

Related News