इंटरनेट डेस्क। हम यह सुनिश्चित करने के लिए सबकुछ करते हैं कि हमारी परीक्षा तैयारी सही रास्ते पर हो। फिर भी, तैयारी के सबसे अनदेखी पहलुओं में से एक वह भोजन है जिसे हम खाते हैं। हाँ, खाना। अच्छा स्कोर के लिए अच्छा खाना भी बहुत जरूरी है। हमें यह ध्यान में रखना होगा कि कुछ प्रकार के भोजन हैं जो हमारे दिमाग को सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं। खाद्य पदार्थ भी हैं, जो तैयारी के दौरान हमें शांत महसूस करने में मदद करते हैं।

ड्राय फ्रूट = तेज मेमोरी

परीक्षा के दौरान आप ज्यादा खाना खा सकते हैं। बुरी खबर यह है कि, उच्च वसा वाले भोजन पर खाने से नुकसान होता है। आइस क्रीम के उस टब तक पहुंचने के बजाय ड्राय फ्रुट्स खएं। बादाम, अखरोट, और काजू जैसे सूखे फलों में विटामिन बी और जस्ता शामिल हैं। ये घटक मेमोरी के लिए महत्वपूर्ण हैं। अन्य फलों में क्रैनबेरी और ब्लैकबेरी शामिल हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध हैं और शरीर को थकावट महसूस करने से रोकते हैं। यदि आपको सूखे फल पसंद नहीं हैं, तो आप अपने सूखे फलों को दिलचस्प बनाने के लिए इसे हमेशा अपने सलाद और दही में जोड़ सकते हैं।

विटामिन सी

अनगिनत कारण हैं कि परीक्षाओं की तैयारी करते समय विटामिन सी आपके आहार का हिस्सा क्यों होना चाहिए। विटामिन सी सामग्री में संतरे उच्च हैं। परीक्षा के लिए जाने में आपकी सहायता के लिए इसे कच्चे या रस के रूप में लें।

तनाव से छुटकारा

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें

मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाएं

थोड़ी चॉकलेट, क्यों नहीं?

चॉकलेट, विशेष रूप से डार्क चॉकलेट, तनाव पर काबू पाने में सहायता करता है। नियमित आधार पर चॉकलेट की छोटी मात्रा महत्वपूर्ण है। चॉकलेट एंडोर्फिन उत्पन्न करते हैं, जो मस्तिष्क को अधिक आराम से मोड में बदलने में मदद करता है।

अपने आप को हाइड्रेटेड रखें

पानी भोजन के नीचे नहीं आता है। लेकिन, पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि खुद को हाइड्रेटेड रखना आवश्यक है। मस्तिष्क कार्य करने के लिए विभिन्न प्रकार के ईंधन का उपयोग करता है। पानी मस्तिष्क के लिए ऑक्सीजन का एक अभिन्न स्रोत है। यह दिमाग की चेतावनी रखने में मदद करता है। जब आप अध्ययन कर रहे हों तो हमेशा पानी की एक बोतल रखें और जब भी आपको नींद आती है तो कुछ सिप्स लें।

परीक्षा के लिए एक सुपरफूड के रूप में चाय लेकिन दो कप से ज्यादा नहीं

हालांकि चाय और कॉफी दोनों उत्तेजक हैं, सुनिश्चित करें कि आप दो से अधिक कप का उपभोग नहीं करते हैं। चाय और कॉफी का एक अधिक मात्रा शरीर के लिए हानिकारक है। दोनों मात्राओं को कम मात्रा में पीएं। बहुत ज्यादा कैफीन चिंता बढ़ जाती है।

Related News