इंटरनेट डेस्क। क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप खाली बैठे होते हैं तो आप आम तौर पर क्या करते हैं? क्या आप इसे बस टाइम पास करते हैं या आप कुछ नया सीखना चुनते हैं और उस अतिरिक्त समय का उपयोग करते हैं?

आप अपने खाली घंटों का खर्च कैसे चुनते हैं उस व्यक्ति को परिभाषित करते हैं जो आप हैं। बहुत से लोग नहीं जानते कि आपके खाली समय में जो चीजें आप करते हैं वह पेशेवर दुनिया में आपकी सफलता पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकती है।

हमने अगली बार अपने खाली घंटों का बेहतर उपयोग करने में आपकी सहायता के लिए 5 चीजों की एक सूची संकलित की है। जरा इन पर नजर डालिए।

अपनी इच्छा सूची से चीजों को बाहर निकालें:

हम सभी के पास एक सूची है जिसमें पुस्तकें शामिल हैं जिन्हें हम पढ़ना चाहते हैं, वे स्थान जिन्हें हम देखना चाहते हैं, कक्षाएं जिन्हें हम लेना चाहते हैं और इसी तरह। हालांकि समय की कमी के कारण, हम इन चीजों को बैक-बर्नर पर पुश करते हैं। चाहे वह खुद को बैले क्लास में नामांकित कर रहा हो या ऑनलाइन एक नई भाषा सीख रहा हो अगली बार आपके पास कुछ अतिरिक्त घंटे हों तो इन चीजों के बारे में सोचने में अपना समय लगाएं।

अपनी शब्दावली बनाएं:

क्या आप हमेशा अधिक बोलना चाहते हैं? अगर उत्तर हाँ है तो हर दिन एक नया शब्द खोजने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें। आप इस बात से हैरान होंगे कि वर्ष के अंत तक आप कितने अलग और अद्वितीय शब्दों को जानेंगे। और अंदाज लगाइये क्या? नए शब्दों को सीखना न केवल आपकी शब्दावली को बढ़ाएगा, बल्कि यह आपके संचार और लेखन कौशल को भी काफी सुधार देगा।

3. अपनी कलात्मक पक्ष का को जानें:

कला के मन में एक चिकित्सीय प्रभाव पड़ता है तनाव को कम करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो विभिन्न रूपों में कला को प्यार करते हैं तो आपके समय का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका कलात्मक गतिविधियों में शामिल होना है। स्केचिंग, नाटक देखना या एक नया नृत्य फॉर्म सीखना आपको उत्पादक बनने में मदद करेगा।

4. स्वयंसेवक के रूप में कार्य करना-

विभिन्न संगठनों के साथ स्वयंसेवीकरण सबसे अच्छे अनुभवों में से एक है। यह आपको पारस्परिक संबंधों को बेहतर ढंग से समझने का मौका देता है। आप एक ऐसे कारण का चयन कर सकते हैं जिसके बारे में आप भावुक हैं और जब आप काम करते हैं तो इसके बारे में और जानें। यह आपके सीवी में भी योगदान करेगा।

5. अपनी 'बुक' सूची पढ़ें:

पढ़ना न केवल आपको अधिक रचनात्मक बनाता है, बल्कि यह आपके क्षितिज को भी बढ़ाता है। चाहे आप काल्पनिक या नॉनफिक्शन का शौक हों किताबें आपको अपने आस-पास की दुनिया की बेहतर समझ विकसित करने में मदद करती हैं। यदि आप कल्पना का प्रशंसक हैं, तो आप 'टू किल ए मॉकिंगबर्ड' और 'द ग्रेट गत्स्बी' जैसी किताबों को आजमा सकते हैं। यदि आप नॉनफिक्शन में हैं, तो आप 'मेरी बेटी के बिना नहीं' और 'मौन स्प्रिंग' पढ़ सकते हैं।

Related News