पढ़ाई पूरी होने के बाद हर व्यक्ति जल्दी से जल्दी नौकरी पाना चाहता है। नौकरी के लिए लोग कई जगहों पर आवेदन करते है। हालाँकि आपको सभी जगह से बुलाया जाए यह जरूरी नहीं है। इसके अलावा यह भी जरुरी नहीं है कि जिस जगह पर आप इंटरव्यू देने जाए, वहां पर आपको नौकरी मिलेगी। आपको नौकरी मिलना इंटरव्यू के दौरान कई चीज़ों पर निर्भर करता है। इंटरव्यू में रिज्यूम के अलावा इंटरव्यूर कई अन्य चीज़ों पर भी गौर करता है। इसलिए अगली बार आप जब भी नौकरी के इंटरव्यू के लिए जाएं, इन चीज़ों का ख़ास ध्यान रखें -

लुक - नौकरी के लिए इंटरव्यू में फॉर्मल ड्रेस पहनना सबसे अच्छा माना जाता है इसलिए आपको इसके लिए फॉर्मल ड्रेस ही पहनना चाहिए। इसके अलावा आप जो ड्रेस पहन रहे है, वह अच्छे से प्रेस की हुई होनी चाहिए। ड्रेस के मामले में की गई लापरवाही की वजह से आप नौकरी से हाथ भी धो सकते है।

बैठने का तरीका - इंटरव्यू में साक्षात्कारकर्ता आपकी हर छोटी छोटी बात पर ध्यान देता है और इसमें आपका बैठने का तरीका भी देखा जाता है। इसलिए नौकरी के इंटरव्यू के दौरान बिलकुल सीधा बैठें।

चेहरे के एक्सप्रेशंस - इंटरव्यू के दौरान आपके चेहरे पर मुस्कान बनी रहनी चाहिए। इंटरव्यू के दौरान आपके चेहरे के एक्सप्रेशंस पर ख़ास ध्यान दिया जाता है क्योंकि जो बात आप कह नहीं सकते है, उन्हें आपके चेरहे के हाव भाव बता देते है।

फ़ोन बंद रखें - इंटरव्यू में मोबाइल फ़ोन लेकर जाना गलत नहीं है लेकिन इंटरव्यू के दौरान आपको इसे बंद रखना चाहिए। अगर इंटरव्यू के दौरान आपका फ़ोन बजता है या कोई मैसेज आता है तो यह आपको नौकरी न देने का एक कारण हो सकता है।

आत्मविश्वास - परिस्थिति चाहे कैसी भी हो, आत्मविश्वासी व्यक्ति को विजय जरूर मिलती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए इंटरव्यू के दौरान पूरी तरह से आत्मविश्वास बनाये रखें।

Related News