विकास के क्रम में क्या हुआ है कि कई नए करियर विकल्प सामने आए हैं। यह वास्तव में युवा पीढ़ी के लिए एक सकारात्मक संकेत है। भविष्य के दायरे के साथ सबसे लोकप्रिय कैरियर विकल्पों में से एक मटेरियल मैनेजमेंट है। आज मटेरियल मैनेजमेंट के बारे में ही हम सबकुछ जानेंगे।

जॉब के बारे में-

उत्पादों का उत्पादन करने के लिए अधिग्रहण और सामग्रियों के उपयोग की प्रक्रिया एक जटिल है। इस पूरी प्रक्रिया में शामिल सभी कदमों को एकजुट करने की आवश्यकता है ताकि नियोजन और नियंत्रण उचित तरीके से चल रहा हो। यह मटेरियल मैनेजमेंट कर्मियों की ज़िम्मेदारी होती है।

शैक्षिक योग्यता

यह कोर्स स्नातक स्तर पर उन लोगों के लिए पेश किया जाता है जिन्होंने अपना 10 + 2 पूरा कर लिया है। फील्ड का कोई फर्क नहीं पड़ता। यह तीन साल का कोर्स है।

कोर सब्जेक्ट

यह एक सुंदर गतिशील विषय है और बहुत सारी योजनाओं की आवश्यकता है। यहां मूल पत्रों में निर्यात व्यापार और दस्तावेज़ीकरण, सामग्री और स्टोर प्रबंधन, कॉर्पोरेट संचार और व्यापार पर्यावरण और नैतिकता शामिल होगी। इस पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले अधिकांश स्थान वैकल्पिक उम्मीदवारों के लिए उम्मीदवारों को कई विकल्प प्रदान करते हैं।

कॉलेज फीस

इस क्षेत्र में ज्यादातर लोगों के लिए यह चिंता का एक प्रमुख कारण है। अन्य समान पाठ्यक्रमों की तुलना में, यहां फीस ज्यादा होती है। स्नातक पाठ्यक्रम के लिए मूल्य 23,330 रुपये है। स्नातकोत्तर डिग्री या तो पीजीडी या एमबीए हो सकती है। पाठ्यक्रम शुल्क INR 24,000 और INR 64,000 के बीच है।

Related News