इंटरनेट डेस्क। बहुत बार हम खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और उसमे सब से बड़ी समस्या आती है मोटी रकम इन्वेस्ट करने की, हम में से हर किसी के पास इतना पैसा नहीं होता है कि जिस से हम लाखों रुपए इन्वेस्ट कर सकें। पैसे के साथ साथ बिजनेस शुरू करने के लिए जानकारी की भी जरूरत होती है। नॉलेज के अभाव में बिजनेस को हम सही तरह से रन नहीं कर पाते हैं लेकिन कैपिटल यानी पूंजी भी हमें सोच समझ कर लगानी चाहिए। आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि कम पैसे में कैसे खुद का बिजनेस शुरू किया जा सकता है।

ऐसे करें शुरुआत- इस बात को नकारा नहीं जा सकता है कि बिजनेस के दौरान हमारे सामने एक नहीं बल्कि कई सारी मुसीबतें आएगी। ऐसे में हमें पहले ही जान लेना चाहिए कि बिजनेस के लिए क्या जरूरी है और किस तरह की परेशानी से निपटने के लिए किस तरह के सोर्स चाहिए होंगे। इनमे लाइसेंस, लीगल फीस, सप्लाई, अलग अलग डिवाइसेज, ऑफिस स्पेस, एम्प्लोयीज आदि शामिल है। यदि आप प्रोडक्शन बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा कैपिटल की आवयश्कता होगी जबकि प्रोडक्ट्स का आदान प्रदान वाला बिजनेस कम पैसे में किया जा सकता है।

सर्विस बेस्ड बिजनस- अगर आप प्रोडक्ट्स को बेचने खरीदने का बिजनेस नहीं करना चाहते हैं तो सर्विस बेस्ड बिजनेस आपके लिए सब से बेस्ट हैं इसमें आपको ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं है।आप कई स्किल बेस्ड बिजनस जैसे योग-मार्शल आर्ट , योग, कोरियोग्राफर आदि के रूप में बिजनेस कर सकते हैं। आप अपनी पर्सनल स्किल के हिसाब से अलग अलग तरह का सर्विस बेस्ड बिजनेस किया जा सकता है।

इवेंट मैनेजमेंट- इवेंट्स में रूचि रखने वालों के लिए ये बिजनेस एकदम सही है। इसमें आप छोटे छोटे इवेंट्स ऑर्गेनाइज करवा सकते हैं धीरे धीरे आपके बिजनेस की ग्रोथ बढ़ती जाएगी जिस से बिजनेस अच्छा फलता फूलता रहेगा। इस से आगे जा कर आपको बड़े बड़े इवेंट भी मिलने लगेंगे।


इंटरनेट मार्केटिंग- अब इंटरनेट ने व्यापार पर अपना कब्जा कर लिया है। आज के समय में इंटरनेट के माध्यम से सभी काम करना संभव है। आप इंटरनेट के माध्यम से अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग कर सकते हैं। ऑनलाइन चीजों को आप बेच सकते है जिस से आपको स्टोर में उन्हें रखने की जरूरत नहीं बचेगी और आपका पैसा बचेगा। आपको ना तो किसी स्टोर की आवयश्कता होगी और ना ही स्टाफ की। इस तरह काफी पैसा बचाया जा सकता है।

Related News