केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) परीक्षा रविवार 9 दिसंबर को देश भर के 92 शहरों के 2296 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में पेपर I 2 बजे से शाम 4.30 बजे और पेपर II सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जायेगी। हाल ही में बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किये है। इस से पहले बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा का पूरा सिलेबस भी जारी किया था। इसलिए जो उम्मीदवार इस परीक्षा में बैठने जा रहे है, वे अच्छी तैयारी के लिए एक बार परीक्षा का सिलेबस जरूर देख लें।

पेपर 1 (कक्षा 1 से 5) - इस पेपर में बाल विकास और अध्यापन, भाषा I, भाषा II, गणित और पर्यावरण अध्ययन टॉपिक्स पर सवाल पूछे जाएंगे जिसमें कुल 150 सवाल होंगे और प्रत्येक विषय में 30 सवाल पूछे जाएंगे।

पेपर 2 (कक्षा 6 से 8) - इस पेपर में बाल विकास और अध्यापन, भाषा I, भाषा II, गणित और विज्ञान और सोशल स्टडीज / सोशल साइंसेज पर सवाल पूछे जाएंगे और इस पेपर में सवालों की कुल संख्या 210 रहेगी। जिसमें पहले तीन विषयों में से प्रत्येक में 30 सवाल और अंतिम 2 विषयों में प्रत्येक में 60 सवाल पूछे जाएंगे।

अगर इस परीक्षा के पैटर्न की बात करें तो इस परीक्षा में सवाल एकाधिक विकल्प प्रश्न (एमसीक्यू) से पूछे जाएंगे और इस परीक्षा में गलत जवाब के लिए नकारात्मक अंक का प्रावधान नहीं है। जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 के छात्रों को पढ़ाने में इच्छुक है उनकी परीक्षा पेपर 1 में और जो उम्मीदवार कक्षा 6 से 8 के छात्रों के पढ़ाने के इच्छुक है, उनकी परीक्षा पेपर 2 में ली जायेगी।

Related News