सेन्ट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट परीक्षा आयोजित होने में कुछ ही दिन बाकी है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 2 भाग में आयोजित होने वाली यह परीक्षा रविवार 9 दिसंबर को आयोजित होगी। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में उपस्थित होने जा रहे है, उनके लिए अब इस परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ ही दिन बचे है। अगर आप इन बचे हुए दिनों में इन टिप्स के मदद से पढ़ाई करते है तो आप परीक्षा में निश्चित तौर पर अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकते है।

आमतौर पर उम्मीदवार मॉक टेस्ट को गंभीरता से नहीं लेते है लेकिन परीक्षा की तैयारी के लिए नियमित रूप से ये मॉक टेस्ट देना अच्छा साबित हो सकता है। आपको परीक्षा के सभी कॉन्सेप्ट्स अच्छे से क्लियर करने के लिए रोजाना 1-2 मॉक टेस्ट देने चाहिए। इसके अलावा आप पिछले साल के प्रश्न पत्र और सैंपल पेपर्स के माध्यम से भी तैयारी कर सकते है।

पढाई के दौरान टाइम टेबल पर विशेष ध्यान दें। टाइम टेबल बनाकर पढाई करने से आपको परीक्षा के अनुसार तैयारी करने में मदद मिलेगी और आप अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकते है।

परीक्षा से कुछ दिन पहले कोई भी नई चीज़ पढ़ने के बजाय पहले पढी हुई चीज़ों का रिवीजन करना ज्यादा बेहतर होता है। जो उम्मीदवार टाइम टेबल के हिसाब से तैयारी कर रहे है, उन्हें रिवीजन पर को भी पर्याप्त समय देना चाहिए। रिवीजन में आपने जिन विषयों के नोट्स बनाये है, उनमें से महत्वपूर्ण चीज़ों पर अधिक ध्यान दें।

पढ़ाई के दौरान ब्रेक का विशेष ध्यान रखें। लगातार पढ़ाई करने के बजाय ब्रेक लेकर पढ़ना ज्यादा सही रहेगा।

Related News