भारत में कई शानदार स्कूल हैं जो पढाई के मामले में काफी शानदार हैं और इन स्कूलों से पढ़ कर बच्चों का भविष्य सुनहरा बनता है। लेकिन इन स्कूलों में एडमिशन लेना इतना भी आसान नहीं होता है क्योकिं एडमिशन और स्कूल फीस के तौर पर लाखों रुपए भरने पड़ते हैं और हर कोई इतना फीस भरना वहन नहीं कर सकता है। आज हम आपको भारत के उन्ही स्कूलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सबसे महंगे हैं।

दून स्‍कूल
दून वैली में बना ये स्कूल 1929 में बना था। यह ब्‍वायज स्कूल है। लेकिन इतने महंगे स्कूलों में केवल अमीरों के बच्चे ही पढ़ सकते हैं इसलिए देश के नामी अमीर लोग जैसे राजीव गांधी, राहुल गांधी, हीरो ग्रुप के पवन मुंजाल और सुनील मुंजाल आदि सभी यहाँ पढ़े हैं। ये बेस्ट स्कूलों में से एक है।

फीस
जहाँ तक स्कूल की फीस की बात करें तो एक साल के लिए लगभग 9,70,000 रुपए आपको भरने पड़ेंगे। वहीं हर एक टर्म यानी एग्जाम टर्म के लिए आपको अलग से 25,000 रुपए देने होंगे। एडमिशन लेने के लिए भी आपको लांखों का भुगतान करना पड़ेगा। एडमिशन के तौर पर आपको 3,50,000 रुपए सिक्‍योरिटी के तौर पर जमा कराने होते हैं जो रिफेंडबल होते हैं।

सिंधिया स्‍कूल
सिंधिया स्‍कूल 1897 में खुला था और इस स्कूल को महाराजा माधवराव सिंधिया ने खोला था। ग्वालियर में स्थित यह स्कूल खूब फेमस है। यहां से मुकेश अंबानी, सलमान खान और अनुराग कश्‍यप पढ़े हैं।

फीस
एक साल की फीस 7,70,800 रुपए है।

मायो कॉलेज
यह राजस्थान के अजमेर में है ,यह ब्‍वॉयज रेसिडेंशनल पब्लिक स्‍कूल है जो कि 1875 में बनाया गया था। यहां , पोलो ग्राउंड, गोल्‍फ कोर्स, हॉर्स राइडिाग, 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग रेंज है। यह सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूलों में से एक है। यहाँ से पत्रकार वीर सांघवी, जसवंत सिंह आदि पढ़े हैं।

फीस
यहां की फीस सालाना 5,14,000 रुपए है।

इकोल मोंडिएल वर्ल्‍ड स्‍कूल
ये मिडल ईयर्स प्रोग्राम, IB प्राइमरी ईयर्स प्रोग्राम और डिप्‍लोमा प्रोग्राम के लिए है।

फीस
इकोल मोंडिएल वर्ल्‍ड स्‍कूल की सालाना फीस करीब 10,90,000 रुपए है।

वेलहम ब्‍वॉयज स्‍कूल
30 एकड़ में फैला वेलहम ब्‍वॉयज स्‍कूल दून वैली के पास है। यहां से नवीन पटनायक, मणि शंकर अय्यर, संजय गांधी, विक्रम सेठ आदि पढ़े हैं।

फीस
स्कूल की सालाना फीस 5,70,000 रुपए है।

Related News