इंटरनेट डेस्क। दिल्ली यूनिवर्सिटी जिसे आम बोलचाल की भाषा में डीयू भी कहा जाता है, वहां अभी एडमिशन का दौर चल रहा है। हर साल की तरह इस साल भी एक के बाद 5 तक की कट-ऑफ के बाद एक लंबा एडमिसन का दौर डीयू में चलता है जिसमें देश और विदेश से लाखों की संख्या में छात्र आवेदन करते हैं।

आखिरकार हर किसी का यही मन रहता है कि वो अपने सपनों की यूनिवर्सिटी में ही एडमिशन लेकर पढ़ें। ऐसे में दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुछ फैक्ट आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं और वो आपको जानना जरूरी है।

डीयू का हर कॉलेज अपने आप में खास है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौनसे कॉलेज में पढ़ रहे हैं, हर कॉलेज की एक समान वेल्यू है। आपकी डीयू की डिग्री बहुत मायने रखती है क्योंकि उसके ऊपर डीयू की मुहर लगी है।

आजकल कोई भी ऐसा कॉलेज नहीं है जहां से ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के बाद आपको जॉब की गारंटी मिलती है लेकिन डीयू के मामले में ऐसा नहीं है, यहां से कोई भी कोर्स करने के बाद आप करियर के लिए कई रास्ते खोल सकते हैं।

एक बार डीयू में घुस गया तो फिर मजे ही मजे हैं, ये कहते हुए आपने कई लोगों को सुना होगा। वैसे यह सच भी है। डीयू के अलावा कोई भी ऐसा अन्य कॉलेज नहीं है जो पूरे मजे के साथ पढ़ाई भी देता हों।

डीयू में जाना हर किसी के लिए बहुत ही रोमांचक हो सकता है। नए दोस्त बनाना, कैंपस लाइफ जीने से लेकर डीयू में आप एक पल के लिए भी बोर नहीं हो सकते हैं। डीयू में जाने के बाद आप फैशन के मामले में खुद में काफी बदलाव ला सकते हों। पहले ही दिन से डीयू में आपको ऐसे-ऐसे नए फैशन ट्रेंड दिखेंगे जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा होगा।

अपनी प्रतिभाओं को निखारने की डीयू एकमात्र जगह हैं जहां आप अपने टैलेंट को एक नया मुकाम दे सकते हैं तो डीयू में जाने के बाद इसे अपने भीतर ना दबाएं। हर किसी के सामने दिखाएं, जब तक कि वे आपको स्वीकार न करें या सोचें कि आप घमंडी हैं। आप जितनी सारी गतिविधियां कर सकते हैं, उनमें भाग लें।

Related News