जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) भारत में आयोजित होने वाली एक मुख्य परीक्षा है जो कि इंजीनियरिंग छात्रों के लिए आयोजित की जाती है। इस बार यह मुख्य परीक्षा 6 जनवरी से 20 जनवरी 201 9 को ऑनलाइन सीबीटी मोड द्वारा आयोजित की जायेगी। अगर आप इस इस परीक्षा में बैठने जा रहे है तो इस परीक्षा में टॉप करने के लिए और देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करने के लिए यहाँ बताये गए टिप्स को ध्यान में रख सकते है।

टाईम टेबल बनाना - किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए टाइम टेबल बनाकर उसी के अनुसार पढ़ाई करना बहुत जरुरी होता है। आपको पढाई के लिए इस तरह का टाइम टेबल बनाना चाहिए जिसमे परीक्षा के लिए जरुरी सभी विषय कवर हो जाए। इसी के साथ आपको पढाई के बीच में आवश्यक ब्रेक भी लेना चाहिए।

पैटर्न और सिलेबस का ध्यान - आपको परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले परीक्षा के सिलेबस और पैटर्न की समीक्षा करनी चाहिए। परीक्षा पैटर्न के माध्यम से आपको इस परीक्षा के संबंध में विस्तृत जानकारी जैसे प्रश्नों के प्रकार, समय अवधि, परीक्षा मोड इत्यादि के बारे में जानने में मदद मिलेगी।

पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करना - आपको परीक्षा के लिए अपनी तैयारी को और भी अच्छा करने के लिए पिछले साल के प्रश्न पत्र और सैंपल पेपर को हल करना चाहिए। इस तरह आपको परीक्षा में आने वाले प्रश्न और उनके कठिनाई के स्तर का ज्ञान होगा। इसके अलावा आपके लिए परीक्षा से पहले एक अच्छी प्रैक्टिस भी हो जायेगी।

नोट्स बनाना - महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए एक स्थान पर लिखा परीक्षा की तैयारी करने का एक अच्छा तरीका है। इस तरह आप रिवीजन के समय इन नोट्स के माध्यम से अधिक पढ़ाई करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा आप नोट्स के माध्यम से सभी बिंदुओं को आसानी से याद भी रख सकते है।

मॉक टेस्ट और रिवीजन - आप अपनी तैयारी का जायजा लेने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन मॉक टेस्ट भी दे सकते है। इसी के साथ पढ़ी हुई चीज़ो को रिवीजन करना भी तैयारी को बेहतर बना सकता है। इस तरह इन टिप्स को ध्यान में रखते हुए आप जेईई मुख्य परीक्षा 2019 में टॉप कर सकते है।

Related News