इंटरनेट डेस्क। असली दुनिया पर कॉलेज आपका पहला कदम है। पहली बार आप सबकुछ खुद ही संभाल रहे होते हैं। आप अपनी खुद की कॉल करते हैं और परिणामों का सामना करते हैं।

कॉलेज आपके चरित्र, अनुशासन और व्यक्तित्व का पहला परीक्षण है। और हम सब यहाँ बढ़ने के लिए हैं। बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है स्वयं का परीक्षण करना; और नेतृत्व शायद हमारे समाज में सबसे अधिक परीक्षण स्थिति है। लीडरशिप इंसान कॉलेज में आकर अच्छी तरह से सीख सकता है। कॉलेज में लीडरशिप करना आपके आगे के रास्ते आसान कर सकता है।

लीडर में व्यक्तित्व विशेषता है और समय और अनुभव के साथ इसे विकसित किया जा सकता है। आपको जाने में मदद करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

अपने आप से शुरू करो

लीडरशिप स्किल्स ऐसे ही अचानक किसी में नहीं आती हैं। यह एक जीवनशैली है। यह एक अनुभव है जिसको फील करने की जरूरत है।

आप दूसरों का लीडर बनना चाहते हैं? सबसे पहले आपको स्वयं को व्यवस्थित करना होगा और अनुशासित होना होगा। यदि आप अपना समय प्रबंधित नहीं कर सकते हैं, तो कोई आपके साथ विश्वास क्यों करेगा? और यदि आप ज़िम्मेदार नहीं हो सकते हैं और बस अपना बिस्तर बना सकते हैं या अपना कमरा साफ कर सकते हैं, तो भीड़ के लिए आप कैसे जिम्मेदार होंगे?

पहल करें

दोस्तों को बनाने या लोगों को प्रभावित करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? जितनी अधिक सक्रियता से आप सभी गतिविधियों में चल रहे हैं उतना ही बेहतर आपका नेटवर्क होगा। ये गतिविधियां आपके कॉलेज में आयोजित कार्यशालाओं या सामाजिक कार्य के लिए स्वयंसेवी में भाग ले सकते हैं।

इस तरह आप विभिन्न प्रकार के लोगों और उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में जानकर अनुभव प्राप्त करते हैं।

नीचे से शुरू करें

आप अपने कॉलेज को पहले दिन से ही लीडर के रूप में नहीं जाने जा सकते। छोटे से शुरू करो, धीमी गति से शुरू करें। अपने दोस्त सर्कल से शुरू करें उनका नेतृत्व करें, उन्हें प्रभावित करें। अपनी कक्षा में जाएं; कक्षा प्रतिनिधि के रूप में स्वयंसेवी करना आपकी कक्षा का नेतृत्व करने का सबसे अच्छा तरीका है। आगे बढ़ें और नियंत्रण करें।

अधिक जानिए

80% लीडर दूसरों की तुलना में अधिक जानते है। तो और जानें। यह पता लगाएं कि आपका कॉलेज कैसे काम करता है। चीजों को पूरा करने के लिए छोटी सी चीजें जानें और नियम जो आप मोड़ सकते हैं। ज्ञान महत्वपूर्ण है। अपने सोशल मीडिया की जांच करने के बजाय अपने आस-पास के बारे में जागरूक रहें। आप किसी भी विषय पर किसी के साथ बातचीत कर सकते हैं। यदि आप कदम उठा रहे हैं, तो लोग देखेंगे।

व्यवहारिक लक्षण

कोई आपको फोलो क्यों करेगा? आपको नेता क्या बनाता है? आपके दोस्तों की परवाह क्यों करना चाहिए? तुम उनके मालिक नहीं हो, है ना? कॉलेज में आप जो लीडर भूमिका निभाते हैं वह कार्यक्षेत्र के समान नहीं है। आप आदेश नहीं दे सकते, न ही आप लड़ाई झगड़ा कर सकते हैं। आपको दूसरों से बेहतर होना है। ज्यादातर कॉलेज में समय बर्बाद करते हैं और प्रवाह के साथ जाते हैं। जबकि आप, आपको प्रवाह होना है। आपके कार्य नैतिकता को दूसरों को चुनौती देना चाहिए।

Related News