PC: tv9hindi

नए साल की शुरुआत में ही छत्तीसगढ़ के युवाओं को एक बड़ी खुशखबरी मिली है। छत्तीसगढ़ पुलिस में 6000 कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी 2024 से शुरू हो गई है। इस भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना सीजी पुलिस मुख्यालय द्वारा पहले ही जारी कर दी गई थी। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक छत्तीसगढ़ पुलिस में कांस्टेबल पदों पर आवेदन प्रक्रिया 45 दिनों तक चलेगी.

अधिसूचना में दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों के पास अपने आवेदन जमा करने के लिए 15 फरवरी, 2024 तक का समय होगा। इस वैकेंसी के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किया जाएगा. इस रिक्ति के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

सीजी पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन कैसे करें:

आधिकारिक वेबसाइट cgpolice.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर "लेटेस्ट अपडेट" लिंक पर क्लिक करें।
अगले पेज पर "Recruitment Under Chhattisgarh Police Constable Post" लिंक देखें।
"Apply Online" पर क्लिक करें।
आवश्यक विवरण का उपयोग करके पंजीकरण करें।
पंजीकरण के बाद, आवेदन पत्र भरने के लिए आगे बढ़ें।

आवेदन के लिए पात्रता मानदंड:
छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा यह भर्ती अभियान उन उम्मीदवारों के लिए खुला है जिन्होंने 5वीं, 8वीं और 10वीं कक्षा पूरी कर ली है। यहां तक कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले और नक्सलवाद से प्रभावित परिवारों के 5वीं कक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, अनुसूचित जनजाति वर्ग के व्यक्ति जिन्होंने 8वीं कक्षा पूरी कर ली है, वे भी आवेदन कर सकते हैं।

जिन युवाओं ने छत्तीसगढ़ या मध्य प्रदेश के स्कूलों से 10वीं कक्षा पूरी की है, उन्हें अपने आवेदन जमा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए, आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु में कुछ छूट प्रदान की गई है। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News