PC: tv9hindi

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ओपन-बुक परीक्षा पर विचार कर रहा है। सीबीएसई कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) पर विचार कर रहा है, जो नवंबर में शुरू होने का प्रस्ताव है। ओपन-बुक परीक्षा में, छात्रों को परीक्षा के दौरान अपने नोट्स, पाठ्यपुस्तकें, या अन्य अध्ययन सामग्री लाने और उन्हें देखने की अनुमति होती है।

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, सीबीएसई पिछले साल जारी नए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे की सिफारिशों के अनुरूप कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) का विकल्प तलाश रहा है। सूत्रों के अनुसार, बोर्ड इस साल के अंत में कक्षा 9 और 10 के लिए अंग्रेजी, गणित और कक्षा 11 और 12 के लिए अंग्रेजी, गणित और जीव विज्ञान के लिए ओपन बुक टेस्ट के पायलट रन की योजना बना रहा है ताकि इसका आकलन किया जा सके। प्रारूप की व्यावहारिकता और इसमें शामिल समय के अनुप्रयोग का मूल्यांकन करें।

ओपन बुक परीक्षा क्या है?
ओपन बुक परीक्षा में, छात्रों को परीक्षा के दौरान अपने नोट्स, पाठ्यपुस्तकें, या अन्य अध्ययन सामग्री लाने और उन्हें देखने की अनुमति होती है। हालाँकि, ओबीई बंद-किताब परीक्षाओं की तुलना में आवश्यक रूप से आसान नहीं हैं। वे अक्सर अधिक चुनौतीपूर्ण प्रश्न प्रस्तुत करते हैं क्योंकि ओपन बुक परीक्षा एक छात्र की पाठ्यपुस्तक सामग्री को याद करने के बजाय उनकी समझ और अवधारणाओं का विश्लेषण और लागू करने की क्षमता का आकलन करती है।

प्रस्ताव कब लागू होने की उम्मीद है?
रिपोर्ट के अनुसार पायलट रन इस साल नवंबर-दिसंबर में आयोजित करने का प्रस्ताव है और अनुभव के आधार पर बोर्ड यह तय करेगा कि कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए उसके सभी स्कूलों में मूल्यांकन के इस रूप को अपनाया जाना चाहिए या नहीं। सभी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के लिए ओबीई लागू करने पर फैसला जून तक होने की उम्मीद है।

ओपन बुक परीक्षाओं के लिए पिछली योजनाएँ:
सीबीएसई ने पहले 2014-15 से 2016-17 तक तीन वर्षों के लिए कक्षा 9 और 11 के लिए ओपन-टेस्ट-आधारित मूल्यांकन (ओटीबीए) शुरू करने का प्रयास किया था। हालाँकि, हितधारकों की नकारात्मक प्रतिक्रिया के कारण इसे लागू नहीं किया गया।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News