pc: abplive

वह समय बीत गया जब खेती ग्रामीण समुदायों तक ही सीमित थी। आज, कृषि एक ऐसे क्षेत्र के रूप में विकसित हो गया है जो न केवल सबकी थाली पर भोजन पहुँचाता है बल्कि लाखों लोगों को रोजगार भी प्रदान करता है। कृषि और संबंधित क्षेत्रों में दिन-प्रतिदिन विकास हो रहा है। 2019 की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत का 42 प्रतिशत से अधिक कार्यबल कृषि क्षेत्रों में लगा हुआ है। नीति आयोग की एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2021 में इस सेक्टर में लगभग 40 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

कैसे करें इस फील्ड में एंट्री:

कृषि में करियर बनाने के लिए, व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और सुविधा के आधार पर विभिन्न पाठ्यक्रम अपनाए जा सकते हैं, बशर्ते कि व्यक्ति ने विज्ञान विषयों के साथ 12वीं कक्षा पूरी की हो। पाठ्यक्रमों की सूची में शामिल हैं:

बीएससी कृषि
बीएससी पशुपालन
बीएससी कृषि अर्थशास्त्र और फार्म प्रबंधन
बीएससी बागवानी
बीएससी वानिकी
बीएससी मृदा एवं जल प्रबंधन
बीएससी मत्स्य पालन

ये कोर्स कहां से करें:
ये पाठ्यक्रम भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, जोधपुर में कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना में पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, बिहार कृषि विश्वविद्यालय, हिसार में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय और आचार्य एन.जी. रंगा कृषि विश्वविद्यालय जैसे संस्थानों में किए जा सकते हैं। .

प्रवेश परीक्षा से होता है चयन:

कृषि में स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) दोनों पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। पीजी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए आमतौर पर उसी विषय में यूजी डिग्री की आवश्यकता होती है। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है, और चयन परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर होता है।

ये हैं टॉप रिक्रूटर्स

कई संगठन सक्रिय रूप से कृषि के क्षेत्र से व्यक्तियों की भर्ती करते हैं। इसमे शामिल है:

फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया

इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट

नेशनल एग्रीकल्चर बैंक फॉर रिसर्च एंड डेवलेपमेंट

नेशनल डेयरी डेवलेपमेंट बोर्ड

इंडियान काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च

नेशनल एग्रो इंडस्ट्री

नेशनल सीड्स कॉरपोरेशन लिमिटेड

इन पदों पर कर सकते हैं काम

कृषि रोजगार के व्यापक अवसर प्रदान करती है, जैसे कि खाद्य वैज्ञानिक, बायोकेमिस्ट, कृषि वकील, कृषि अर्थशास्त्री, इंजीनियर, वैज्ञानिक, पशु आनुवंशिकीविद्, कृषि विज्ञान बिक्री प्रबंधक, और बहुत कुछ। वेतन स्थिति के आधार पर अलग-अलग होता है, औसतन प्रति वर्ष 4 से 8 लाख तक।

Related News