PC: abplive

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए एक नए पाठ्यक्रम की घोषणा की है, जो 1 अप्रैल से प्रभावी होगा। यह नया पाठ्यक्रम न केवल छात्रों को नई चुनौतियों के लिए तैयार करेगा बल्कि उन्हें उनके भविष्य के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करें। सीबीएसई ने सभी स्कूलों से इस नए पाठ्यक्रम को अपने छात्रों और शिक्षकों के साथ साझा करने का अनुरोध किया है। छात्र इस पाठ्यक्रम को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कक्षा 10 और 12 के लिए एक नया पाठ्यक्रम जारी किया है। यह नया पाठ्यक्रम छात्रों को उनकी पढ़ाई में एक नई दिशा प्रदान करेगा और उन्हें अपने भविष्य के लिए बेहतर तैयारी करने में मदद करेगा। इसमें नए विषय और सामग्री शामिल है जो छात्रों को नए कौशल सीखने का अवसर देगी। यह पाठ्यक्रम cbseacademic.nic.in से ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है।

यहाँ नया क्या है:

सीबीएसई ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कक्षा 10 और 12 के लिए पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। यह पाठ्यक्रम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध है। पाठ्यक्रम को दो भागों में विभाजित किया गया है - एक माध्यमिक पाठ्यक्रम (कक्षा 9 और 10 के लिए) और एक वरिष्ठ माध्यमिक पाठ्यक्रम (कक्षा 11 और 12 के लिए)। छात्र अब सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट से प्रत्येक विषय का पाठ्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं। कक्षा 10 के छात्रों के लिए, पाँच अनिवार्य विषय और दो वैकल्पिक विषय हैं। दूसरी ओर, कक्षा 12 के पाठ्यक्रम में सात मुख्य शैक्षिक क्षेत्र शामिल हैं: भाषाएं, मानविकी, गणित, विज्ञान, कौशल विषय, सामान्य अध्ययन और स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा।

सीबीएसई का नया पाठ्यक्रम 2024-25 कैसे डाउनलोड करें:

सबसे पहले सीबीएसई की वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाएं।
इसके बाद 'करिकुलम 2024-25' विकल्प पर क्लिक करें।
अब 'सेकेंडरी' या 'सीनियर सेकेंडरी' में से चुनें और उस पर क्लिक करें।
जिस विषय का पाठ्यक्रम आप चाहते हैं उस पर क्लिक करें और उसे डाउनलोड करें।
बस इतना करके आप आसानी से सीबीएसई पाठ्यक्रम को अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई ने क्या कहा:

सीबीएसई ने कहा है कि वह हर साल कक्षा 9 से 12 तक के लिए एक संपूर्ण पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इसमें पढ़ाई, कैसे पढ़ाया जाए, परीक्षा का सिलेबस और कैसे मूल्यांकन किया जाए से संबंधित सभी चीजें शामिल हैं। स्कूलों को इस पाठ्यक्रम का ठीक से पालन करना आवश्यक है, जैसा कि पाठ्यक्रम पुस्तक के पहले पन्नों पर लिखा गया है।

Related News