pc: tv9hindi

यूपी बोर्ड की 12वीं कक्षा की जीव विज्ञान और गणित की परीक्षा कल 29 फरवरी को आयोजित की गई थी। दोनों विषयों की परीक्षा दूसरी पाली में दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की गई थी। जब परीक्षाएं चल रही थीं, लगभग 3:10 बजे, 'ऑल प्रिंसिपल्स आगरा' नाम के एक व्हाट्सएप ग्रुप पर जीव विज्ञान और गणित के प्रश्न पत्र लीक हो गए। हालाँकि, यूपी बोर्ड ने व्हाट्सएप पर इंटरमीडिएट (12वीं कक्षा) के गणित और जीव विज्ञान के प्रश्नपत्रों के कथित लीक से इनकार किया है।

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने दावा किया कि रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोपहर 3:10 बजे के आसपास विनय चौधरी नाम के एक व्यक्ति ने प्रश्न पत्र एक व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजा था। उस समय 1 घंटा 10 मिनट तक परीक्षा चल चुकी थी और सभी छात्र शांतिपूर्वक अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा दे रहे थे। परीक्षा किसी भी स्तर पर प्रभावित नहीं हुई। दोनों पेपर 29 फरवरी को दूसरी पाली में आयोजित किए गए थे।

पेपर किसने भेजा?
अधिकारियों ने बताया कि प्रश्न पत्र व्हाट्सएप ग्रुप पर विनय चौधरी नामक व्यक्ति ने भेजा था। इसकी जानकारी आगरा से आए राज्य स्तरीय परीक्षक एवं संयुक्त शिक्षा निदेशक, प्रयागराज मुकेश अग्रवाल ने दी।

बोर्ड ने मामले को संज्ञान में लेते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक को तत्काल विनय चौधरी समेत अन्य लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने का निर्देश दिया है. यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं 9 मार्च को समाप्त होंगी। परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जा रही हैं, पहली पाली सुबह 8:30 बजे से 11:45 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी। पीएम. यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षा के लिए 58 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News