PC: Jansatta

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की डेटशीट के साथ-साथ प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण दिशानिर्देश जारी किए हैं। प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने वाले सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर इन अधिसूचनाओं की जांच करें।

सीबीएसई ने 2024 में कक्षा 10 और 12 बोर्ड की व्यावहारिक परीक्षाओं के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) और दिशानिर्देशों के संबंध में एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। इसमें स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि परीक्षा की तारीखें और सभी प्रैक्टिकल एग्जाम्स के मार्क्स अपलोड किए जाएंगे। इसके साथ ही। मार्क्स अपलोड करने का पोर्टल संबंधित कक्षा के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम्स की अंतिम तिथि तक खुला रहेगा। स्कूलों और इंटरनल टेस्टर्स को मार्क्स का सही अपलोड सुनिश्चित करना चाहिए, क्योंकि मार्क्स अपलोड होने के बाद किसी सुधार की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रैक्टिकल एग्जाम्स से संबंधित अतिरिक्त निर्देश नीचे पाए जा सकते हैं:

सीबीएसई क्लास 10 के लिए प्रैक्टिकल आंसर-शीट नहीं देगा। स्कूलों को सभी व्यवस्थाएं खुद ही करनी होगी। एक बार परीक्षा समाप्त हो जाने के बाद, छात्रों को अपनी प्रैक्टिकल आंसर शीट्स क्षेत्रीय कार्यालय में भेजने की कोई आवश्यकता नहीं है।

स्पेस्फिक सब्जेक्ट्स की व्यावहारिक परीक्षाओं और प्रोजेक्ट असेसमेंट के लिए बोर्ड द्वारा प्रत्येक स्कूल में बाहरी परीक्षक नियुक्त किए जाएंगे।

स्कूलों को स्थानीय स्तर पर बाहरी परीक्षकों के लिए अपनी व्यवस्था करने की अनुमति नहीं है। बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति पूरी तरह से बोर्ड द्वारा की जाएगी।

Related News